कुरियर बॉय के पास मिले 1.96 करोड़ के आभूषण

कुरियर बॉय के पास मिले 1.96 करोड़ के आभूषण

Sanjeev Kumar Singh | Publish: Sep, 07 2018 10:00:13 PM (IST) Surat, Gujarat, India

बोरीवली रेलवे सुरक्षा बल ने युवक को आयकर विभाग को सौंपा

सूरत.

बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर सूर्यनगरी एक्सप्रेस में गुरुवार को रेलवे सुरक्षा बल की ट्रेन स्कॉटिंग पार्टी द्वारा पकड़े गए एक कुरियर बॉय के पास से १ करोड़, ९४ लाख, ५१ हजार, ३०९ रुपए के आभूषण तथा १ लाख, ९० हजार रुपए नकद बरामद हुए। बोरीवली रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक ने कुरियर बॉय को कार्रवाई के लिए आयकर विभाग को सौंप दिया है। इस कुरियर बॉय के पास से सत्रह करोड़ का सोना होने की चर्चा थी।

 


बान्द्रा टर्मिनस से 12480 बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर सूर्यनगरी एक्सप्रेस रोजाना दोपहर 1.30 रवाना होती है। इसमें रेलवे सुरक्षा बल के जवानों की ट्रेन स्कॉटिंग पार्टी ने बोरीवली स्टेशन से सूरत आने के लिए चढ़े एक युवक को द्वितीय श्रेणी शयनयान कोच में जनरल टिकट लेकर यात्रा करते हुए पकड़ा था। युवक मनीष कुमार बनवारीलाल सैनी (21) निवासी राजस्थान झुंझुनूं जिला का निवासी है। उसे सूरत लाने के बाद रेलवे सुरक्षा बल तथा रेलवे पुलिस ने इस मामले को बोरीवली रेफर कर दिया। २२९५२ गांधीधाम-बान्द्रा टर्मिनस एक्सप्रेस में मनीष को रेलवे सुरक्षा बल उधना एवं रेलवे पुलिस सूरत के द्वारा बोरीवली ले जाया गया।

 

यहां बोरीवली में रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक सुरेन्द्र कुमार तथा उप निरीक्षक सतेन्द्र कुमार ने पंचों की मौजूदगी में कुरियर बॉय मनीष के काले बैग में सामान की जांच की। पंचनामा के दौरान बोरीवली थाने के एएसआइ कांस्टेबल आनंद सिंह, अमीच वसावे, उधना थाने के एएसआइ राधेश्याम यादव, शशी कुमार भाटिया, सूरत रेलवे पुलिस कांस्टेबल संदीप अमृत मौजूद थे। मनीष के पास काले बैग में सात बॉक्स मिले, जिसे टेप से चिपकाया हुआ था। इन बॉक्स पर लाल रंग के मार्कर से क्रमश: मां भवानी और पिंटूजी के नाम से एक-एक बॉक्स, दीपक सूरत के नाम से तीन बॉक्स तथा जेएमडी के नाम से दो बॉक्स लिखा हुआ मिला।

 

इन बॉक्स को खोलने पर उसमें कीमती आभूषण मिले। आभूषणों की जांच के लिए जय नरेन्द्र शाह को बुलाया गया था। उन्होंने आभूषणों के वजन तथा कीमत का आंकलन किया। मां भवानी लिखे बॉक्स से ९ लाख, ६३ हजार, ४१७ रुपए के आभूषण तथा नकद रुपए बरामद हुए। पिंटु जी लिखे बॉक्स से २८ लाख, ९३ हजार, ९७८ रुपए के आभूषण तथा नकद रुपए बरामद हुए। दीपक सूरत लिखे एक बॉक्स में ४४ लाख, ३० हजार, ४५३ रुपए के आभूषण तथा नकद रुपए बरामद हुए। इसी तरह दीपक सूरत लिखे दूसरे बॉक्स से ११ लाख, २२ हजार, ६५५ रुपए का सामान बरामद हुआ। जबकि दीपक सूरत लिखे तीसरे बॉक्स से ५५ लाख, २२ हजार, ६१७ रुपए के आभूषण तथा नकद रुपए बरामद हुए।

 

इसके अलावा जेएमडी लिखे एक बॉक्स से ३९ लाख, ३१ हजार, ३२२ रुपए के आभूषण तथा नकद रुपए बरामद हुए। वहीं, जेएमडी लिखे दूसरे बॉक्स से ७ लाख, ७६ हजार, ८६७ रुपए के आभूषण, हीरे तथा नकद रुपए बरामद हुए हैं। रेलवे सुरक्षा बल ने आयकर विभाग के आयुक्त हर्षद को मामले की जानकारी दी। बाद में पंचनामा की कार्रवाई पूरी होने पर सात बॉक्स में दोबारा सामान पैक करके मनीष कुमार सैनी को आयकर विभाग को सौंप दिया गया।

 

 

आयकर विभाग को सौंपा
सूर्यनगरी एक्सप्रेस से पकड़े गए कुरियर बॉय के संतोषजनक जवाब नहीं देने पर हिरासत में लिया गया था। बोरीवली रेलवे सुरक्षा बल थाने में पंचनामा की कार्रवाई के बाद उसे कुरियर बॉय को सामान के साथ आयकर विभाग को सौंप दिया गया है। उसके पास से एक करोड़, 94 लाख, 51 हजार, 309 रुपए के हीरे-सोने के आभूषण और 1.90 लाख रुपए नकद रुपए बरामद हुए हैं।
अनूप शुक्ला, सीनियर डीएससी, रेलवे सुरक्षा बल, मुम्बई रेलमंडल

Ad Block is Banned