PATRIKA ALERT : 'मेरे साथ गंदा काम हुआ इसलिए मुझे प्यार नहीं करती मम्मी?'

- दस साल की बच्ची के इस सवाल के पीछे दो साल पूर्व हुई यौन शोषण की घटना

- बच्ची की मनोस्थिति देख पिता ने हवसखोर मकान मालिक के खिलाफ दर्ज करवाया मामला

- Behind this question of a ten-year-old girl, the incident of sexual abuse occurred two years ago.

Seeing the girl's state of mind, the father lodged a case against the lustful landlord in kapodra surat

By: Dinesh M Trivedi

Updated: 18 Dec 2020, 11:22 PM IST

सूरत. दो साल पूर्व किराएदार की किशोरी को मोबाइल में अश्लील वीडियो दिखा कर उसका यौन शोषण करने के आरोप में पुलिस ने 50 वर्षीय हवसखोर मकान मालिक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, कापोद्रा निवासी 50 वर्षीय भादू (बदला हुआ नाम) ने दो साल पूर्व नवरात्रि के दौरान उनके किराएदार की आठ वर्षीय पुत्री का यौन शोषण किया।

मोहल्ले में नवरात्रि के कार्यक्रम के दौरान बच्ची घर में पानी पीने गई। उस दौरान अपने कमरे में बैठे भादू ने उसे कमरे में बुलाया और दरवाजा अंदर से बंद कर दिया। फिर उसने पीडि़ता को मोबाइल पर अश्लील वीडियो दिखाया और उसके कपड़े निकाल कर छेड़छाड़ की। पीडि़ता ने रोना शुरू कर दिया और दरवाजे पर आहट हुई तो उसने उसे कपड़े पहना दिए और थप्पड़ मार कर कहा कि अगर गंदे काम के बारे में किसी को बताया तो तेरी मम्मी तुझे प्यार नहीं करेगी।

सब तेरे से नफरत करेंगे। उस वक्त पीडि़त बच्ची रोते हुए घर चली। उसे रोते देख माता-पिता ने पूछा, लेकिन उसने कुछ नहीं बताया और रोते हुए सो गई। उसके माता- पिता ने भादू से पूछा तो उसने कहा कि टीवी देखने आई थी। मैंने निकाल दिया, इसलिए रो रही है। कुछ दिनों में बात आई-गई हो गई। उसके बाद भी कई बार भादू ने मकान की छत पर पीडि़त बच्ची के साथ छेड़छाड़ की।

इसलिए वह उससे दूर रहने लगी, लेकिन उसने इस बारे में किसी को बताया नहीं। कुछ दिनों बाद ही पीडि़त बच्ची के परिवार ने भादू का मकान छोड़ दिया और उसी सोसायटी में दूसरे मकान में रहने आ गए। दस दिन पूर्व पीडि़त बच्ची की माता उसके छोटे भाई को गोद में लेकर उसके सिर पर हाथ फेर रही थी, तब बच्ची ने पूछा- मेरे साथ गंदा काम हुआ इसलिए मुझे प्यार नहीं करती मम्मी? इस पर उसकी मम्मी चौंक गई।

सोसायटी छोडऩे का दिया अल्टीमेंटम :

माता पिता ने बेटी को भरोसे में लेकर पूछा तो उसने भादू की करतूत के बारे में बताया। बच्ची के माता- पिता ने भादू की पत्नी को फोन कर बुलाया। वह भादू को साथ लेकर आई। पूछताछ में भादू ने अपना गुनाह कबूल लिया और माफी मांगी। बच्ची की मनोस्थिति पर हुए असर को देखते हुए बच्ची के माता- पिता ने लाभू को सोसायटी छोडऩे का अल्टीमेंटम दिया। लेकिन वह सोसायटी छोड़ कर नहीं गया तो उन्होंने गुरुवार शाम को कापोद्रा थाने में उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई। कापोद्रा पुलिस ने भादू को गिरफ्तार कर लिया है।


(पत्रिका व्यू)

अपने बच्चों को अपनापन देकर भय रहित वातावरण दें ?

दो साल बाद जो सवाल दस साल की मासूम बच्ची ने अपनी मां से पूछा, शायद यही सवाल वह घटना वाले दिन भी कर सकती थी, लेकिन माता- पिता के प्यार से ज्यादा उसके दिलो-दिमाग पर भय औऱ अविश्वास हावी था।
घरों में ऐसा वातावरण बनाएं कि बच्चा स्वच्छंद और निर्भय होकर अनुशासन में रहना सीखे। बच्चों से मित्रवत व्यवहार करें, खासकर बच्चियों से।

जिससे कि बच्चे माता-पिता से घुल-मिलकर सारी जानकारी बता पाए। अपने बच्चों को अपने परिवार से ज्यादा दूसरों की बातों पर आसानी से विश्वास ना हो, ऐसा भाव पैदा करें। हमारे देश में यौन उत्पीडऩ का शिकार होने वाले हर बच्चे या बड़े के दिलो-दिमाग में ऐसा चलता रहता है।

यह कड़वी सच्चाई है। हमारे समाज में यौन उत्पीडऩ का शिकार होने वालों को अच्छी नजर नहीं से नहीं देखा जाता। शायद इसी वजह से यदि कोई यौन उत्पीडऩ का शिकार होता भी है तो वह खुलकर नहीं बता पाता। फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष, बच्चा हो या बड़ा।

यौन उत्पीडऩ का शिकार होने वालों के प्रति नजरिया बदलने की जरूरत है। क्योंकि वे पीडि़त है, अपराधी नहीं। नाबालिगों से यौन उत्पीडऩ के मामले में हमारे देश का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। ऐसे में अपने बच्चों को भरोसे में लेकर उनसे पूछताछ करें। पता करें की कहीं भादू जैसे हवसखोर आपके बच्चों के आसपास तो नहीं है?

Show More
Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned