scriptगर्भ में उल्टा होने और गले में नाल फंसी होने के बावजूद 108 एम्बुलेंस ईएमटी ने करवाई नॉर्मल प्रसूति | 108 Ambulance EMT underwent normal obstetric delivery, despite inverte | Patrika News

गर्भ में उल्टा होने और गले में नाल फंसी होने के बावजूद 108 एम्बुलेंस ईएमटी ने करवाई नॉर्मल प्रसूति

locationसूरतPublished: Jan 27, 2021 09:49:01 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– ईमानदार प्रयास हो तो सब संभव : ऑपरेशन से प्रसूति के दौर में अच्छा उदाहरण…

गर्भ में उल्टा होने और गले में नाल फंसी होने के बावजूद 108 एम्बुलेंस ईएमटी ने करवाई नॉर्मल प्रसूति

गर्भ में उल्टा होने और गले में नाल फंसी होने के बावजूद 108 एम्बुलेंस ईएमटी ने करवाई नॉर्मल प्रसूति

सूरत.

पुराने दौर में बुजुर्ग आया और डॉक्टर अधिकांशत: सामान्य डिलीवरी ही करवाते थे। अब प्राइवेट अस्पतालों का चलन है तो बहुत से डॉक्टर ऐसे हैं जो रिस्क लेना नहीं चाहते। साथ ही निजी अस्पताल संचालक भी सेवा के पेशे में अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं। ऐसे दौर में ओलपाड निवासी एक महिला की 108 एम्बुलेंस के ईएमटी और पायलट ने एम्बुलेंस में नार्मल प्रसूति करवाई है। निजी अस्पताल में गर्भवती महिला के हुए रिपोर्ट में चिकित्सकों ने बताया था कि गर्भ में नवजात उल्टा है और उसके गले में नाल घुमी हुई है। इसके चलते नौ माह पूरे होने पर ऑपरेशन से प्रसूति करवानी होगी, लेकिन ईएमटी और पायलट की सुझबूझ से महिला ने नार्मल प्रसूति में नवजात बच्ची को जन्म दिया है।

ओलपाड तहसील के बलकस गांव निवासी मनीषा सोलंकी (23) को प्रसव पीड़ा शुरू होने पर आशा वर्कर ने 108 एम्बुलेंस को कॉल किया। सूचना मिलते ही ईएमटी शब्बीर बेलीम पायलट तेजस पटेल के साथ लोकेशन पर पहुंचे। यहां उन्होंने मनीषा की प्राथमिक जांच की ओर पहले हुई रिपोर्ट को देखकर प्राथमिक उपचार शुरू किया। मनीषा के पास एक रिपोर्ट थी, जिसमें गर्भ में नवजात के उल्टा होने और गले में नाल घूमी हुई होना (ब्रिच प्रजेंटेशन विथ कोर्ड अराउंड द नेक) लिखा था। परिजनों ने ईएमटी को बताया कि डॉक्टर ने उन्हें पहले कहा था कि जब नौ माह पूरे हो जाएंगे तब ही डिलिवरी के समय ऑपरेशन करना होगा। इस प्रकार की प्रसूति नॉर्मल नहीं होती है। शब्बीर एम्बुलेंस में मनीषा को तुरंत नजदीक के ओलपाड सामूहिक स्वास्थ्य केन्द्र लेकर गया। चिकित्सकों ने उसकी प्राथमिक जांच की और उसे न्यू सिविल अस्पताल रैफर कर दिया। न्यू सिविल अस्पताल जाने के दौरान रास्ते में ही मनीषा को प्रसव पीड़ा तेज हो गई। इसके बाद सडक़ किनारे एम्बुलेंस खड़ा कर अहमदाबाद कंट्रोल रूम को बताया। अहमदाबाद से मिले दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए शब्बीर ने सुझबूझ से नॉर्मल प्रसूति करवाई।
मनीषा ने बेटी को जन्म दिया। शब्बीर ने बताया कि इस प्रकार का यह पहला गंभीर केस मिला, जिसे सफलता से पूर्ण किया। उन्होंने मनीषा को कुछ इंजेक्शन दिए और ऑक्सीन मास्क पहनाया । हाल में मनीषा व नवजात दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं। मनीषा की दूसरी प्रसूति थी। पति मजदूरी करता है। शहर में 108 एम्बुलेंस के अधिकारी फैयाज पठान ने बताया कि चिकित्सकों को शब्बीर ने पूरी बात बताई तो उन्होंने भी उसके कार्य की सराहना की। परिवार के लोगों ने भी ईएमटी शब्बीर और पायलट तेजस का आभार व्यक्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो