ONLINE FRAUD : 21 साल का युवक ने कैसे लालच देकर लगाया लाखों का चूना ?

ONLINE FRAUD IN SURAT

- 11.10 लाख की ऑन लाइन ठगी करने वाला सौराष्ट्र से गिरफ्तार
- फोरेक्स में निवेश करने पर दैनिक 5-6 फीसदी मुनाफे का देता था झांसा

11.10 lakh online fraudster arrested from Saurashtra
- On investing in Forex, the daily used to give 5-6 percent profit

By: Dinesh M Trivedi

Published: 22 Jun 2020, 10:24 PM IST


सूरत. वराछा के युवक को फोरेक्स इन्वेस्टमेंट में निवेश करने पर 5-6 फीसदी दैनिक मुनाफे का झांसा देकर ठगी करने वाले अविनाश गुप्ता उर्फ वसीम तैली को साइबर क्राइम पुलिस ने सौराष्ट्र के गोंडल से गिरफ्तार किया है।


पुलिस के मुताबिक सैयदपुरा वरीयावी बाजार में रेयान पैलेस निवासी वसीम तैली (21) ने ही अविनाश गुप्ता का नाम धारण कर वराछा योगेश्वर सोसाइटी निवासी गोकुल पुत्र धीरू राजाणी के साथ ठगी की थी। वसीम तैली ने फेसबुक पर फोरेक्स इन्वेस्टमेंट के नाम से पोस्ट रखी थी।

जिसे देख कर गोकुल ने उससे संपर्क किया। 5 दिसम्बर से 13 मई के दौरान उसने फोरेक्स में इन्वेस्टमेंट करने पर 5-6 फीसदी दैनिक मुनाफा होने की लुभावनी बातें बताई और उससे पहले 6 लाख 95 हजार रुपए का निवेश करवाया। उक्त राशि उसे गोंडल बैंक ऑफ बडौदा के श्री इंटरप्राइज के खाते में जमा करने के लिए कहा। वसीम मनी ट्रांसफर काम करने वाले श्री इंटरप्राइज के संचालक को जानता था।

उसने उसे बताया कि उसका कपड़े का पैमेंट आने वाला है। इस बहाने से उससे रुपए ले लिए। फिर उसने गोकुल के मेटा ट्रैडर्स-5 अकाउन्ट में जो रुपए क्रेडिट थे। वे निकलवाने के लिए अलग अलग चार्ज का बहाना कर उसे 4 लाख 15 हजार रुपए फिर से श्री इंटरप्राइज के खाते में जमा करवाए। उसने गोकुल को भरोसे में लेने के लिए अविनाश गुप्ता के नाम पर बना अपना फर्जी आधारकार्ड भी भेजा।

फिर श्री इंटरप्राइज से रुपए ले लिए। उसके बाद दोनों मोबाइल नम्बर बंद कर दिए। ठगी का शिकार हुए गोकुल से शिकायत मिलने पर साइबर क्राइम पुलिस की टीम गोंडल स्थित श्री इंटरप्राइज पर पहुंची। श्री इंटरप्राइज के संचालक से पूछताछ में वसीम के बारे में जानकारी मिली।

पुलिस को पता चला कि वसीम गोंडल के रामनगर इलाके में सहारा पैलेस का मूल निवासी है। वह सूरत आता जाता रहता है। पुलिस ने उसके गोंडल के ठिकाने पर पड़ताल की तो वह वहीं मिल गया। पुलिस टीम उसे सूरत ले आई और उसे गिरफ्तार कर लिया।

और किन किन लोगों के साथ की ठगी


साइबर क्राइम पुलिस वसीम तैली के मोबाइल फोन तथा विभिन्न सोशल मीडिया अकाउन्ट की जांच कर रही है। साथ ही उससे पूछताछ कर रही है। इस तरह से उसने गोकुल के अलावा और किन किन लोगों के साथ ठगी की।

Dinesh M Trivedi Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned