script

सर्वर डाउन होने से 115 परीक्षार्थी नहीं दे पाए रेलवे भर्ती परीक्षा

locationसूरतPublished: Jan 22, 2019 09:38:38 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

देश भर से छात्र आए थे असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन की परीक्षा देने
ढाई घंटे प्रदर्शन के बाद आरआरबी ने दोबारा परीक्षा लेने वाले छात्रों की सूची लगाई

surat photo

सर्वर डाउन होने से 115 परीक्षार्थी नहीं दे पाए रेलवे भर्ती परीक्षा

सूरत.

उधना-नवसारी रोड पर भेस्तान के पास प्लेटेनियम प्लाजा में सोमवार को रेलवे भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को सर्वर डाउन होने के कारण काफी परेशानी हुई। सौ से अधिक परीक्षार्थियों ने सेंटर के आगे परीक्षा दोबारा लेने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया। रेलवे सुरक्षा बल और सिटी पुलिस ने परीक्षार्थियों को शांत किया। दोबारा परीक्षा लेने की मांग स्वीकारे जाने के बाद परीक्षार्थी अपने-अपने घर लौट गए।
भारतीय रेलवे में रेलवे सुरक्षा बल, असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन समेत अलग-अलग पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं चल रही हैं। सूरत में भी अलग-अलग क्षेत्रों में परीक्षा केन्द्र निर्धारित हैं। उधना-नवसारी रोड पर भेस्तान के पास प्लेटेनियम प्लाजा में सोमवार को रेलवे में नए पदों के लिए असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन की ऑनलाइन परीक्षा थी। तीन शिफ्ट में कुल 2968 परीक्षार्थियों के लिए केन्द्र पर इंतजाम किए गए थे। प्रथम शिफ्ट की परीक्षा सुबह साढ़े आठ से ग्यारह बजे तक थी।
इस शिफ्ट के लिए 984 परीक्षार्थियों के लिए बैठक व्यवस्था बनाई गई थी। लेकिन, इसमें से 87 परीक्षार्थी अनुपस्थित थे। इसके बाद शेष बचे 782 परीक्षार्थियों की परीक्षा समय से शुरू की गई। इसमें 115 परीक्षार्थियों के कंप्यूटर सर्वर डाउन होने के कारण सही से काम नहीं कर रहे थे। काफी देर तक कंप्यूटर से जूझने के बाद कुछ परीक्षार्थी केन्द्र से बाहर निकल गए। प्लेटेनियम प्लाजा के बाहर जमा हुए परीक्षार्थियों ने करीब नौ बजे से हंगामा करना शुरू कर दिया। इन परीक्षार्थियों ने सर्वर डाउन होने के कारण आई दिक्कत का हवाला देते हुए फिर से परीक्षा लेने की मांग की।
प्लेटेनियम प्लाजा केन्द्र पर देरी से पहुंचे कुछ परीक्षार्थियों ने भी इनका साथ देते हुए हल्ला मचाने लगे। केन्द्र के बाहर हंगामे की जानकारी मिलने पर सिटी पुलिस रेंज आइजी, जोन डीसीपी, एसीपी और उधना रेलवे सुरक्षा बल निरीक्षक राजवीर सिंह जवानों के साथ केन्द्र पर पहुंच गए। सूरत रेलवे सुरक्षा बल के उप निरीक्षक रमेश कुमार भी चार-पांच जवानों के साथ केन्द्र पर बंदोबस्त के लिए भेजे गए।
सुबह साढ़े ग्यारह बजे तक परीक्षार्थियों का हंगामा चला। केन्द्र के इंचार्ज के तौर पर तैनात ऑब्जर्वर वलसाड रेलवे स्कूल के प्रिंसिपल निर्मल कुमार दवे, हार्दिक वरु तथा अन्य सुपरवाइजरों ने पूरे मामले की जानकारी रेलवे रिकू्रटमेंट बोर्ड (आरआरबी) के अधिकारियों को दी। इसके बाद अधिकारियों ने सर्वर डाउन होने से परीक्षा नहीं दे सके परीक्षार्थियों की बाद में पुन: परीक्षा लेने की घोषणा की। ऐसे परीक्षार्थियों की सूची भी केन्द्र के बाहर रेलवे की ओर से जारी कर दी गई। इसके बाद परीक्षार्थी शांत हुए और अपने-अपने घर लौट गए।
264 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित

रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्निशियन के लिए आयोजित भर्ती परीक्षा में करीब 264 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। प्रथम शिफ्ट सुबह 8.30 से 11 बजे में 984, दूसरे शिफ्ट दोपहर 12.30 से 3 बजे में 984 तथा अंतिम शिफ्ट शाम 4.30 से सात बजे में 1000 परीक्षार्थी के लिए बैठक व्यवस्था थी। इसमें प्रथम शिफ्ट में 87, दूसरे शिफ्ट में 81 और तीसरे शिफ्ट में 96 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जबकि 115 परीक्षार्थी सर्वर डाउन होने के कारण परीक्षा नहीं दे सके।
फिर से परीक्षा देने आना होगा

भेस्तान प्लेटेनियम प्लाजा में आयोजित रेलवे भर्ती परीक्षा में देश के अलग-अलग कोने से परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए आए हुए थे। राजस्थान पत्रिका ने केन्द्र के बाहर जमा लोगों से बातचीत की, जिसमें उन्होंने बिहार, उत्तरप्रदेश, दिल्ली समेत अलग-अलग जगहों से आना बताया। परीक्षार्थियों ने बताया कि सर्वर डाउन होने से दिक्कत आई थी। लेकिन, रेलवे दोबारा परीक्षा लेने के तैयार नहीं हो रही थी। इसलिए हंगामा करना पड़ा। हालांकि बाद में रेलवे ने सूची लगाकर 115 परीक्षार्थियों की परीक्षा दोबारा लेने की जानकारी दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो