script14 स्थानों पर 1247 हैल्थ वर्करों ने ली वैक्सीन, साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं | 1247 health workers at 14 places have not complained about the vaccine | Patrika News

14 स्थानों पर 1247 हैल्थ वर्करों ने ली वैक्सीन, साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं

locationसूरतPublished: Jan 17, 2021 10:02:20 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– सूरत में कोरोना की उल्टी गिनती : टीकाकरण का महाअभियान शुरू…
– सूरत के प्रमुख प्रेक्टिसनर और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के चिकित्सकों ने ली वैक्सीन
– प्रथम चरण में 153 हैल्थ वर्कर नहीं आए

14 स्थानों पर 1247 हैल्थ वर्करों ने ली वैक्सीन, साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं

14 स्थानों पर 1247 हैल्थ वर्करों ने ली वैक्सीन, साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं

सूरत.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बाद शनिवार को सूरत शहर और ग्रामीण इलाकों समेत दक्षिण गुजरात में 31 स्थलों पर कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण महाअभियान शुरू हो गया। प्रथम सौ नामों की सूची में शामिल कुछ लोग वैक्सीन लेने नहीं पहुंचे थे और जो बीमार थे, उन्हें सेंटर से लौटा दिया गया। सूरत मनपा के 14 सेंटरों पर दिनभर में 1247 व्यक्तियों को कोरोना का टीका दिया गया। शहर और जिले में कोरोना वैक्सीन लेने के बाद देर रात तक किसी को कोई साइड इफेक्ट की शिकायत नहीं हुई है। चिकित्सकों ने बताया कि वैक्सीन लेने के तीन प्रमुख फायदे हैं, – सेल्फ प्रोटेक्शन मिलेगा, वायरस की चेन ऑफ ट्रांसमिशन टूटेगी तथा वायरस का म्यूटेशन नहीं होगा। न्यू सिविल अस्पताल में सुमुल डेरी के चेयरमैन मानसिंह पटेल और स्मीमेर अस्पताल में मनपा स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ भाजपा प्रदेश प्रमुख और सांसद सी. आर. पाटील की उपस्थिति में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दी गई।
ये फायदे : रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी

मेडिसिन विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर और दक्षिण गुजरात में कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ. अश्विन वसावा ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि वैक्सीन लेने के बाद भी पहले से वायरस से बचने के लिए सावधानियों को अपनाते रहे। कोरोना संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हो चुके व्यक्ति को भी वैक्सीन लेनी चाहिए। इससे उनकी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ेगी। डॉ. वसावा ने भी शनिवार को पहले दिन कोरोना की वैक्सीन ली है।
ऐसे शुरू हुआ वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने के पहले न्यू सिविल अस्पताल में शनिवार सुबह वैक्सीन लेने आने वाले प्रथम दस जनों को पहले टोकन दिया गया। इसके बाद उन्हें पहले कमरे में बैठा दिया गया। दूसरे कमरे में रजिस्ट्रेशन का सत्यापन किया गया। पहचान पत्र देखने के बाद डाटा ऑपरेटर ने कोविड पोर्टल पर जानकारी अपलोड की और उसके बाद एसएमसी कोविड-19 वैक्सीनेशन रिकॉर्ड कार्ड दिया। यह कार्ड लेकर वह तीसरे कमरे में गए, जहां हेल्थ वर्कर को वैक्सीन दी गई। वैक्सीन देने से पूर्व प्रत्येक व्यक्ति को काउंसलर द्वारा वैक्सीन की प्राथमिक जानकारी देते हुए वैक्सीन लेने के बाद 30 मिनट तक आराम करने की सलाह दी गई।
रजिस्ट्रेशन और फोटो आइडी प्रूफ जरूरी

वैक्सीन लेने के लिए रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल पर टीकाकरण की तारीख, समय और स्थल संबंधित जानकारी भेजी जाएगी। सेंटर पर पहुंचने के बाद मोबाइल पर आया मैसेज टीकाकरण अधिकारी एक को दिखाना होगा। निर्धारित तारीख को ही वैक्सीन दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के समय में बताई गई फोटो आईडी कार्ड साथ में रखना अनिवार्य है। मोबाइल में फोटो आइडी या फोटो कॉपी मान्य नहीं हैं।
वैक्सीनेशन के बाद भी यह जरूरी

– पहले की तरह मास्क पहनें।

– लोगों से सोशल दूरी बना कर रहें।

– नियमित हाथ धोएं और पहले की तरह सभी बचाव के तरीके अपनाएं।
– वैक्सीन की दूसरी डोज जरूर लें।

– वैक्सीन की दोनों डोज लेने के 14 दिन में पर्याप्त एंटीबॉडी बनेंगी

मनपा के 14 सेंटरों पर ऐसे हुए वैक्सीनेशन

अस्पताल/ हेल्थ वर्कर
न्यू सिविल अस्पताल -100

एप्पल अस्पताल -100

मगोब हेल्थ सेंटर -100

पीपी सवाणी अस्पताल -100

एस. डी. डायमंड -100

किरण अस्पताल -100

आरोग्यम अस्पताल -94

युनाइटेड ग्रीन अस्पताल -90
महावीर अस्पताल -88

मोटा वराछा हेल्थ सेंटर -84

शैल्बी अस्पताल -83

स्मीमेर अस्पताल -82

बाप्स अस्पताल -75

भाठेना हेल्थ सेंटर -51

कुल -1247

टीकाकरण अभियान में पहले वैक्सीन लेने वाले

टीका लेकर ड्यूटी पर हूं, अच्छा लग रहा है

वैक्सीन लेने के बाद अच्छा महसूस हो रहा है। वैक्सीन लेने के बाद थोड़ी देर तक आराम किया था। इसके बाद से ड्यूटी पर आ गया। मेरी ड्यूटी सुबह आठ से रात आठ बजे तक है।
– आकाश गोहिल, लिफ्टमैन, न्यू सिविल अस्पताल।
डॉक्टर ने वैक्सीन लेकर उदाहरण सेट किया

वैक्सीन से पहले अलग-अलग तरह की चर्चाओं से मन आशंकित था। वैक्सीन लेने से एक दिन पहले रात में घर पर परिवार से वैक्सीन लेने के बारे में चर्चा की थी। कोरोना काल में कईयों ने जिंदगी गंवाई है। डॉक्टरों ने अपनी जान की परवाह किए बिना पीपीई किट पहन संक्रमितों का इलाज किया। अब वैक्सीन लेकर भी उदाहरण सेट कर रहे हैं।
– डॉ. पारुल वडगामा, अध्यक्ष, टीबी-चेस्ट विभाग, न्यू सिविल अस्पताल।

दो डोज के 14 दिन बाद सुरक्षा

वैक्सीन दो डोज में दी जा रही है। पहला डोज लेने के 28 दिन बाद दूसरा डोज लेना है। दोनों डोज लेने के 14 दिन बाद व्यक्ति को वायरस से सुरक्षा मिलेगी। प्रत्येक नागरिक को वैक्सीन लेनी चाहिए। पहले दिन चले वैक्सीनेशन प्रोग्राम में कहीं भी कोई साइड इफैक्ट की घटना सामने नहीं आई हैं।
– डॉ. समीर गामी, चेस्ट फिजिशियन, सूरत।

14 स्थानों पर 1247 हैल्थ वर्करों ने ली वैक्सीन, साइड इफैक्ट की शिकायत नहीं
पहली वैक्सीन सिविल अस्पताल के लिफ्टमैन को

न्यू सिविल अस्पताल में वैक्सीन लेने वालों में पहले 10 व्यक्तियों में दो लिफ्टमैन चार नर्सिंग स्टाफ और 4 डॉक्टर शामिल थे। सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लिफ्टमैन बमरोली रोड देवेन्द्र नगर निवासी आकाश सुरेश गोहिल को लगाया गया। उसने बताया कि वह न्यू सिविल में दस वर्ष से लिफ्टमैन है। उसने पांच साल में पहला इंजेक्शन लिया है। पिता एम्ब्रॉयडरी कारखाने में काम करते है। उसका कहना था कि मेरे बाद सभी लोग वैक्सीन लेकर कोरोना के सामने अंतिम लड़ाई में मदद करेंगे। वैक्सीन लेने वाले दूसरे लिफ्टमैन किशन अरविंद राठौड़ ने बताया कि वैक्सीन लेने पर खुशी हो रही है। पन्द्रह साल में पहली बार कोई इंजेक्शन लिया है और वह भी कोरोना वैक्सीन। प्रथम सौ की सूची में शामिल होने का गर्व है। पैथोलॉजी विभाग में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. राहुल मोदी ने बताया कि वह सोलह वर्ष से न्यू सिविल अस्पताल में कार्यरत है।
दस साल में यह पहला इंजेक्शन ले रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विश्व के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जो स्वदेशी वैक्सीन को लेकर इतने उत्साही है। शनिवार का दिन भारत के लिए त्योहार का दिन है। अलथाण निवासी भावना वडोदरिया ने बताया कि न्यू सिविल अस्पताल में 29 वर्ष से नर्सिंग स्टाफ के तौर पर कार्यरत है। वह पन्द्रह साल बाद इंजेक्शन ले रही है।
स्मीमेर अस्पताल में पहली वैक्सीन डॉ. शेख ने लगवाई

स्मीमेर अस्पताल में सबसे पहले वैक्सीन लेने वाले फोरेन्सिक मेडिसिन एंड टोक्सिकोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. मोहम्मद शेख ने बताया कि कोरोना वैक्सीन से किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। मैं मेडिकल से जुड़ा व्यक्ति हूं और मुझे पता है वैक्सीन लेने से कोई साइड इफैक्ट नहीं आते। नागरिकों को बिना किसी डर के वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. मन्नु आर. जैन ने कहा कि कोरोना संक्रमित होने से अच्छा है वैक्सीन लेना। वैक्सीन को लेकर किसी अफवाह पर ध्यान नहीं देकर पंजीकरण करवाएं।
इन 11 जनों ने पहले ली वैक्सीन

आकाश गोहिल (लिफ्टमैन, फ्रंटलाइन वर्कर), डॉ. राहुल मोदी (डॉक्टर), डॉ. पारुल वडगामा (सीनियर डॉक्टर), महेश परमार (स्टाफ नर्स), किशन राठौड़ (लिफ्टमैन, फ्रंटलाइन वर्कर), डॉ. दिव्यांग दवे (डॉक्टर), डॉ. अभय कविश्वर (डॉक्टर), डॉ. आर्या बी. (डॉक्टर), डॉ. जिग्नेश गिंगडिया (जीडीए), प्रकाश राठवा (स्टाफ नर्स), भावना वासुसरिया (स्टाफ नर्स)।
अफवाहों से दूर रहें

गाइडलाइन के मुताबिक कोविशिल्ड वैक्सीन दी जा रही है। वैक्सीन की सभी जांच करने के बाद सरकार ने मंजूरी दी है। कुछ लोग वैक्सीन को लेकर अफवाह फैला रहे हैं। सभी को स्वदेशी वैक्सीन अपनाना चाहिए।
– सी. आर. पाटील, सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष।

शहर कोविड फ्री बनेगा

कोरोना वैक्सीन आने से अब शहर कोविड फ्री बनेगा। स्मीमेर अस्पताल में प्रथम चरण में 3700 सरकारी तथा प्राइवेट अस्पतालों के फ्रंट लाइन कोरोना वरियर्स, हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी। 14 सेंटरों पर कुल 1400 लोगों के लिए शनिवार को वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई थी।
– बंछानिधी पाणि, आयुक्त, महानगरपालिका, सूरत।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो