नई स्कूल शुरू करने के लिए 127 ने किया है आवेदन

Mukesh Sharma

Publish: Feb, 15 2018 10:07:34 PM (IST)

Surat, Gujarat, India
नई स्कूल शुरू करने के लिए 127 ने किया है आवेदन

नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 में नई स्कूल शुरू करने के लिए सूरत जिले की विभिन्न 127 संस्थाओं ने आवेदन किया है। इन आवेदनों को लेकर सूरत जिला शिक्षा....

सूरत।नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 में नई स्कूल शुरू करने के लिए सूरत जिले की विभिन्न 127 संस्थाओं ने आवेदन किया है। इन आवेदनों को लेकर सूरत जिला शिक्षा अधिकारी ने निरीक्षण शुरू कर दिया है। निरीक्षण में आरटीई प्रवेश का भी ध्यान रखा जाएगा। शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पहले निरीक्षण की कार्रवाई पूरी करने का प्रयास किया जा रहा है।


सूरत जिले की आबादी तेजी से बढ़ रही है। विद्यार्थियों की संख्या भी हर साल बढ़ती जा रही है। गुजरात के 28 जिलों में गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए सर्वाधिक विद्यार्थी सूरत जिले से ही पंजीकृत होते हैं।

राज्य के अन्य जिलों के मुकाबले सूरत जिले में विद्यार्थियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सूरत जिले की 127 संस्थाओं ने नई स्कूल शुरू करने के लिए आवेदन किया है। सूरत जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय ने आवेदन मिलने के बाद संस्थाओं का निरीक्षण शुरू कर दिया है। इसके लिए टीम बनाई गई है। यह टीम संस्थाओं की ओर से दी जाने वाली सुविधाओं, स्कूल की योजना आदि की जांच करेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर स्कूल खोलने की अनुमति दी जाएगी।

आरटीई प्रवेश पर भी दिया जाएगा ध्यान


हर साल राइट टू एज्युकेशन एक्ट (आरटीई) के तहत प्रवेश को लेकर विवाद हो रहा है। पिछले साल भी हंगामा हुआ और कई स्कूलों में आरटीई प्रवेश फर्जी पाए जाने पर इन्हें रद्द कर दिया गया था। इस बार आरटीई प्रवेश में किसी तरह की गड़बड़ी न हो, इसका भी इन संस्थाओं के निरीक्षण के दौरान ध्यान रखा जा रहा है। गौरतलब है कि आरटीई प्रवेश प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू होगी। इस बार आवेदन करने वाले माता-पिता और बच्चों के आधार कार्ड के साथ अभिभावकों के बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी।इस बार आवेदन करने वाले माता-पिता और बच्चों के आधार कार्ड के साथ अभिभावकों के बैंक अकाउंट की जानकारी भी देनी होगी।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned