चौथे दिन 15 नए मरीज, टैंकर व्यवस्था जारी

Vineet Sharma

Publish: Apr, 17 2018 09:27:31 PM (IST)

Surat, Gujarat, India
चौथे दिन 15 नए मरीज, टैंकर व्यवस्था जारी

पूणा में पाइपलाइन लीकेज का मामला

सूरत. पूणा क्षेत्र में पाइप लाइन लीकेज मामले में चौथे दिन मंगलवार को 15 नए मरीज सामने आए। पाइपलाइन मरम्मत के दौरान कबूतर के जीवाश्म भी मिले। मौके पर मौजूद मोबाइल मेडिकल टीम ने मरीजों को दवाएं दीं। हाइड्रोलिक टीम ने क्षेत्र में टैंकर से पानी आपूर्ति व्यवस्था को फिलहाल जारी रखा है।

पूणा क्षेत्र में पानी आपूर्ति की लाइन में लीकेज के बाद ड्रेनेज लाइन से कनेक्शन जुडऩे के कारण शनिवार को दूषित पानी की आपूर्ति मामले में मरीजों के सामने आने का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। घटना के चौथे दिन 15 नए मरीज सामने आए, जिन्हें मौके पर मौजूद मोबाइल मेडिकल टीम ने दवाएं वितरित कीं।

मनपा के मुताबिक दूषित पानी पीकर सामने आए मरीजों की संख्या 155 है, जबकि जानकारों के मुताबिक मंगलवार को यह आंकड़ा दौ सौ पार कर गया। मनपा की मोबाइल मेडिकल टीम से इलाज कराने वालों में महिलाओं और बच्चों की संख्या अधिक है।

यह है मामला

बताया गया कि पूणा क्षेत्र में ड्रेनेज लाइन में काम चल रहा था। पास ही से गुजर रही पानी की पाइपलाइन में भी लीकेज था। उसी दौरान ड्रेनेज का लीकेज पानी की पाइपलाइन में चला गया। पानी आपूर्ति के दौरान लोगों के घरों में ड्रेनेज युक्त पानी की सप्लाई हो गई। इस दूषित पानी को पीते ही शनिवार को लोग अचानक उलटी-दस्त के शिकार होने लगे। जब तक मनपा को मालूम पड़ता कि दूषित पानी की आपूर्ति हो रही है, सौ से अधिक लोग बीमार हो चुके थे। बाद में मनपा का पूरा अमला मौके पर पहुंचा और स्थिति को काबू में किया था।

मिले कबूतर के जीवाश्म

patrika

पानी की पाइपलाइन के दौरान कबूतर के जीवाश्म मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। मौके पर मौजूद लोगों ने हाइड्रोलिक विभाग के कामकाज पर सवाल खड़े कर दिए। लोगों में इस बात को लेकर रोष रहा। उधर, हाइड्रोलिक टीम के मुताबिक क्षतिग्रस्त पाइपलाइन को ठीक कर लिया गया है और ट्रायल भी हो चुका है। एहतियातन कुछ दिन टैस्टिंग के बाद जलापूर्ति शुरू की जाएगी। उस वक्त तक क्षेत्र में टैंकर से ही पानी आपूर्ति की व्यवस्था रहेगी।

Ad Block is Banned