script150 crore for expansion of new civil OPD building and health services | सूरत की न्यू सिविल ओपीडी बिल्डिंग और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़ | Patrika News

सूरत की न्यू सिविल ओपीडी बिल्डिंग और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़

- राज्य बजट 2022-23 - स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के लिए 12,240 करोड़ रुपए

- रिनोवेशन और विस्तारीकरण के लिए मिलेंगे 23 करोड़

सूरत

Updated: March 03, 2022 10:21:26 pm

सूरत.

राज्य बजट में दक्षिण गुजरात में सबसे बड़े सरकारी नई सिविल अस्पताल सूरत में ओपीडी बिल्डिंग तथा मौजूद स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़ खर्च करने की बात कही गई है। जिसमें 23 करोड़ इस वित्तीय वर्ष में खर्च किए जाएंगे। वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने 2 लाख 43 हजार 965 करोड़ का बजट पेश किया है। इसमें स्वास्थ्य और परिवार कल्यान विभाग के लिए 12,240 करोड़ रु. का प्रावधान है।
सूरत की न्यू सिविल ओपीडी बिल्डिंग और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़
सूरत की न्यू सिविल ओपीडी बिल्डिंग और स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़
सूरत की नई सिविल अस्पताल में ओपीडी बिल्डिंग काफी जर्जर हो गई है। स्थानीय अस्पताल प्रशासन ने ओपीडी बिल्डिंग के विस्तार और रिनोवेशन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा था। कोरोना की तीसरी लहर के बाद पेश हुए राज्य सरकार के बजट में स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने पर जोर दिया गया है। हाल में 31 मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं। जिसमें 5700 एमबीबीएस और 2000 पीजी की सीटें हैं। वहीं, राज्य में पांच मेडिकल कॉलेज शुरू करने का कार्य जारी है। इसके अलावा तीन अन्य मेडिकल कॉलेज बोटाद, वेरावल, जाम खंभालिया में शुरू किए जाने की भी घोषणा हुई है।
सूरत सिविल अस्पताल में नए ओपीडी बिल्डिंग तथा मौजूदा स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जिसमें 23 करोड़ इस वित्तीय वर्ष में खर्च किए जाएंगे। सिविल प्रशासन ने नर्सिंग कॉलेज तथा हॉस्टल बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव भेजा था। लेकिन बजट में नर्सिंग कॉलेज को रिनोवेशन या विस्तार के लिए कोई घोषणा नहीं हुई हैं। मेडिकल कॉलेजों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के लिए मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना के तहत 50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
नवसारी के बिलीमोरा में सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल

कोरोना के बाद लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक संजीदा हुए हैं। आयुर्वेदिक और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को गांव-गांव पहुंचाने के लिए नए मेडिकल कॉलेज शुरू करने का भी ऐलान हुआ है। दक्षिण गुजरात के नवसारी जिले की बिलीमोरा में सरकारी आयुर्वेदिक अस्पताल शुरू करने की घोषणा हुई है। इसके लिए सरकार ने नए भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
सूरत में बनेगी फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लैब

स्वास्थ्य विभाग की ओर से ड्रग्स व खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के नमूने सूरत से बाहर जांच के लिए भेजे जाते थे। लेकिन सरकार के बजट 2022-23 में सूरत में फूड एंड ड्रग टेस्टिंग लैबोरेटरी की शुरुआत करने की घोषणा की है। सरकार ने नई लैब स्थापित करने के लिए बजट में 3 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।
वापी और एकतानगर में सौ-सौ बेड के अस्पताल

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (एकता नगर) तथा वापी में जिला स्तरीय 100-100 बेड के अस्पताल शुरू करने का ऐलान किया गया हैं। वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने कहा कि स्टेच्यू ऑफ यूनिटी एक भारत, श्रेष्ठ भारत का उदाहरण है। इससे हजारों लोगों को रोजगार मिला है। अब तक 78 लाख से अधिक पर्यटक एकता नगर पहुंचे हैं। वहीं, वापी जीआइडीसी के श्रमिकों को बेहतर इलाज सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वापी में 100 बेड की नई सब डिस्ट्रिक अस्पताल बनाने की घोषणा की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्तकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदश्रीलंका में फिर बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, पेट्रोल 420 तो डीजल 400 रुपए प्रति लीटरकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.