हत्या-लूट और अन्य अपराधों में लिप्त 19 कैदी देंगे बोर्ड परीक्षा

जेल प्रशासन ने मुहैया करवाई किताबें, जेल में ही होगी परीक्षा

By: Sandip Kumar N Pateel

Published: 03 Mar 2019, 08:31 PM IST

सूरत. लाजपोर सेंट्रल जेल में विभिन्न अपराधों के आरोप में कैद 19 कैदी भी सात मार्च से शुरू हो रही गुजरात राज्य माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठेंगे।

 


जेल प्रशासन ने बताया कि राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से जेल के कैदियों के लिए भी बोर्ड परीक्षा देने की व्यवस्था शुरू की गई है। वर्ष 2018-19 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए लाजपोर जेल के 19 कैदियों के आवेदन किया था। इनमें हत्या-लूट, मारपीट, चेन स्नेचिंग, चोरी के अभियुक्त शामिल हैं। 11 कैदी 10वीं और 8 कैदी 12वीं की परीक्षा देंगे। जेल प्रशासन की ओर से उनके लिए किताबें मुहैया करवाई गई हैं। कैदियों को सालभर पढ़ाने की व्यवस्था भी राज्य सरकार की ओर से की गई थी। लाजपोर जेल के आसपास के क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को यह कार्य सौंपा गया था। परीक्षा के लिए जेल में ही व्यवस्था की गई है।

 


कैदी जेल से छूटने के बाद अपना भविष्य बना सकें, इस विचार के साथ राज्य के शिक्षा विभाग की ओर से वर्ष 2015 में कैदियों के लिए बोर्ड परीक्षा की व्यवस्था शुरू की गई। पहले वर्ष राज्य की विभिन्न जेलों के 144 कैदियों ने बोर्ड परीक्षा दी थी। वर्ष 2016-17 में यह आंकड़ा बढक़र 178 हुआ। इस साल राज्य में 228 कैदी बोर्ड की परीक्षा देंगे।

Sandip Kumar N Pateel Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned