नई टैक्सटाइल यूनिट लगाने पर दो रुपए प्रति यूनिट के दर से मिलेगी बिजली

राज्य सरकार ने घोषित की टैक्सटाइल पोलिसी

By: Pradeep Mishra

Published: 10 Jan 2019, 09:05 PM IST

सूरत
सूरत के कपड़ा उद्यमियों ने राज्य सरकार से टैक्सटाइल पोलिसी में कम कीमत पर बिजली देने सहित अन्य कई छूट की मांग की थी। गुरुवार को घोषित नई टैक्सटाइल पोलिसी में सरकार ने वीवर्स की मांग अंशत: मानी है। अब से नई यूनिट बनाने वाले कपड़ा उद्यमी को लोअर टेंशन कनेक्शन के लिए तीन रुपए और हायर टेन्शन कनेक्शन के लिए दो रुपए प्रति यूनिट के दर से बिजली मिलेगी।
फोगवा के मयूर गोलवाला ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से घोषित टैक्सटाइल पोलिसी में कई बाते कपड़ा उद्योग के लिए अच्छी हैं, लेकिन हाल में सरकार ने नए यूनिटों के लिए ही कम कीमत पर बिजली देने की बात कही है इससे पुराने कपड़ा यूनिट वाले उद्यमी और नए यूनिट वाले कपड़ा उद्यमियों में आपस में प्रतिस्पर्धा होगी। इसलिए इस पर पुर्नविचार करना चाहिए। कम कीमत वाली बिजली दर का नियम 4 सितंबर-18 से 2023 अंत तक चलेगी। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग के लिए ब्याज सब्सिडी 6 प्रतिशत रखी गई है। टैक्सटाइल पोलिसी से नए कपड़़ा उद्यमियों को लाभ मिलेगा लेकिन पुराने साढे पांच लाख टैक्सटाइल मशीन वाले संचालकों के लिए भी बिजली का दर घटाना चाहिए। उल्लेखनीय है कि गुजरात की अपेक्षा महाराष्ट्र में कम बिजली दर होने के कारण वीवर्स वहां पलायन कर रहे थे, लेकिन गुजरात सरकार के नए नियमों के कारण पलायन रुकेगा।

एक्वाकल्चर एक्सपो शुरू
सरसाणा के इन्टरनेशनल एग्जिबिशन एंड कन्वेन्शन में गुुरूवार से एक्वाकल्चर एक्सपो शुरू हुआ। दो दिवसीय इस एग्जिबिशन में 200 से अधिक स्टॉल लगे हैं। एक्वा कल्चर की ओर से आयोजित एक्वा एग्जिबिशन में एक्वा कल्चर क्षेत्र में मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई करने वाली कंपनियों के स्टॉल भी हैं। संचालकों का कहना है कि एग्जिबिशन का मुख्य आशय एक्वाकल्चर किसानों में इस क्षेत्र में आ रही टैक्नोलॉजी और विविध प्रोडक्ट की जानकारी देना है।

पतंग महोत्सव
सूरत पीएनबी हाउसिंग फाइनांस लिमिटेड की और से बुधवार को एसएमसी पार्टी प्लोट, पाल में पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया था। इसमें बड़ी संख्या में ग्राहक, बैंक कर्मचारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। लोगों ने पतंग महोत्सव का खुब आनंद लिया।


Pradeep Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned