scriptदेवधा टाइडल डेम के 20 गेट खोले | 20 gates of Devdha Tidal Dame opened | Patrika News
सूरत

देवधा टाइडल डेम के 20 गेट खोले

डेम में लगातार बढ़ रहा पानी, ओवरफ्लो का खतरानवसारी जिले में मूसलधार बारिश

सूरतJul 04, 2018 / 10:00 pm

सुनील मिश्रा

patrika

देवधा टाइडल डेम के 20 गेट खोले


नवसारी. जिले में हो रही मूसलधार बरसात के कारण ऊपरी क्षेत्र से अंबिका नदी पर बने देवधा टाइडल डेम में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। इससे बांध ओवरफ्लो होने की कगार पर पहुंच गया है। सुरक्षा की दृष्टि से बांध के ४० में से 20 गेट खोल दिए गए हैं।
गणदेवी तहसील में अंबिका नदी पर बने इस डेम से गांवों और शहरों मे पानी पहुंचाया जाता है। दो दिनों से हो रही भारी बरसात के कारण ऊपरी क्षेत्र से पानी की आवक बढऩे से डेम लबालब हो गया है। डेम में 6450 लाख लीटर पानी आ चुका है। 72 घंटे में भारी बरसात की चेतावनी के अनुसार यदि बरसात जारी रही तो तहसील के देवधा, देवसर, तलियारा, कछोली, धमडाछा, गणदेवी किलयारी, तोरणगाम, वलोटी, देसाई आदि गांवों में बाढ़ आने का खतरा है। इससे बचने के लिए डेम के 40 में से 20 दरवाजे खोल दिए गए हैं। इनसे 25 लाख लीटर पानी छोड़ा जा चुका है। प्रशासन के अनुसार जरूरत पड़ी तो सारे दरवाजे भी खोले जाएंगे। हर साल मानसून शुरू होने के बाद 15 जून के बाद डेम के दरवाजे खोल दिए जाते थे, लेकिन इस वर्ष चार जुलाई को डेम के दरवाजे खोले गए।

नवसारी एवं जलालपोर में पांच इंच बारिश
ं बुधवार को मूसलाधार बरसात के कारण गणदेवी, बिलीमोरा, नवसारी और विजलपोर शहर में रास्तों पर पानी भर गया। कई सोसायटियों में भी पानी जमा होने के कारण लोगों को परेशानी उठानी पडी। हालांकि बुधवार दोपहर बाद बारिश का जोर घटने से लोगों ने राहत की सांस ली। बुधवार शाम 6 बजे तक बीते 24 घटों में नवसारी तहसील में 131 मिमी (5.24 इंच), जलालपोर में 127 मिमी (5.08 इंच), गणदेवी में 117 मिमी (4.68 इंच), खेरगाम में 80 मिमी (3.2 इंच), चिखली में 75 मिमी (3 इंच) और वांसदा में 27 मिमी (1.08 इंच) बरसात दर्ज की गई।
कई जगहों पर घरों में घुसा पानी
मूसलधार बरसात से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र की सड़कों और घरों में जलभराव की समस्या सामने आई है। विजलपोर में रेलवे फाटक के पास हलपतिवास में घरों में पानी घुसने से लोगों को सुरक्षित स्थल पर स्थानांतरित करना पड़ा। कई जगहों पर जर्जर आवासों के गिरने की घटनाएं भी सामने आई हैं। भारी बरसात की आशंका को देखते हुए प्रशासन अलर्ट है।

जर्जर मकान गिरे
लगातार बरसात के कारण विजलपोर की कई सोसायटियों में पानी भर गया। लोगों का आरोप है कि नपा द्वारा प्री मानसून काम नहीं करने से जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ा है। विष्णु नगर में जलभराव की समस्या दूर करने के लिए नपा कर्मियों ने ड्रेनेज गटर की सफाई कर पानी निकाला। इससे पहले ही कई घरों में पानी घुस चुका था। बरसात के कारण नवसारी के चोवीसी गांव में जर्जर आवास गिर गया। मोलधरा में भी एक दीवार गिर गई। जलालपोर के आट गांव में भी पुराने मकान के गिरने की जानकारी मिली है। जलालपोर के उभराट-दीपला मार्ग पर पानी की पुरानी टंकी भी गिर गई। हालांकि किसी भी घटना में जनहानि की सूचना नहीं है।

जिला प्रशासन अलर्ट
नवसारी जिले में भारी बारिश की चेतावनी के चलते जिला प्रशासन सतर्क है। कलक्टर डॉक्टर एमडी मोडिया ने जिले के सभी अधिकारियों और संबंधित विभागों को स्टेन्ड बाय रहने और हेडक्वार्टर नहीं छोडऩे के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही नदी किनारे के गांव के लोगों भी सावधान रहने को कहा गया है। जिले में आपदा प्रबंधन के लिए कंट्रोल रूम भी शुरू कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो