script22 होटल-रेस्टोरेंट सील | 22 Hotel-Restaurant Seals | Patrika News

22 होटल-रेस्टोरेंट सील

locationसूरतPublished: Jan 25, 2018 09:46:10 pm

Submitted by:

Binod Kumar Pandey

फायर एनओसी नहीं लेने वालों पर मनपा की कार्रवाई जारी

patrika photo
सूरत. बिना फायर एनओसी चल रहे होटल-रेस्टोरेंट पर मनपा प्रशासन ने फिर कार्रवाई शुरू की है। गुरुवार को मनपा के फायर और जोन के अधिकारियों ने मिलकर 22 होटल-रेस्टोरेंट को सील कर दिया। इन सभी को फायर सेफ्टी के लिए नोटिस दिया गया था।

मुंबई के रेस्टोरेंट में आग की घटना के बाद मनपा प्रशासन ने शहर के होटल-रेस्टोरेंट में फायर एनओसी संबंधी जांच शुरू की तो सैकड़ों जगह खामिया पाई गई थीं। विभाग ने फायर फाइटर उपकरणों संबंधी लापरवाही को लेकर 276 लोगों को नोटिस दिया। छोटे रेस्टोरेंट में फायर एक्सटीग्यूसर जरूरी है, वहीं बड़े होटल-रेस्टोरेंट और बैंक्वेट हॉल वाले रेस्टोरेंट में भी फायर सेफ्टी के उपकरण होने चाहिए। मनपा के नोटिस की अनदेखी पर 28 होटलों-रेस्टोरेंट को सील कर दिया गया था। कुछ जगह सुविधा बहाल कर लेने पर वहां सील खोल दी गई। ृऐसे होटलों की संख्या छह है। गुरुवार को अठवा जोन के कई बड़े होटलों में फायर संबंधी खामी मिलने 22 होटल-रेस्टोरेंट को सील कर दिया गया। विभागीय अधिकारी ने बताया कि फायर सेफ्टी संबंधी खामियों को लेकर होटल-रेस्टोरेंट संचालकों को चेताया गया था और नोटिस देकर उन्हें शीघ्र व्यवस्था करने को कहा गया था, लेकिन उनकी ओर से इस दिशा में कार्रवाई नहीं करने पर सील लगा दी गई।
कहां कितने सील
जोन होटल/रेस्टो.
रांदेर 05
अठवा 04
सेंट्रल 04
वराछा 04
कतारगाम 05

दो जगह आग से अफरा-तफरी


सूरत. सरोली और पांडेसरा क्षेत्र में आग लगने की दो घटनाओं से अफरा-तफरी मच गई। दोनों जगह दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाया। पांडेसरा क्षेत्र के मकान में लगी आग में एक व्यक्ति सामान्य रूप से झुलस गया। दमकल विभाग के मुताबिक बुधवार रात करीब साढ़े ग्यारह बजे सूरत-कड़ोदरा रोड पर सरोली में लकड़े के एक गोदाम में आग लग गई। लकड़े का बड़ा जत्था होने के कारण आग ने जल्द विकराल रूप धारण कर लिया। आग पर काबू पाने के लिए दमकल की छह गाडिय़ां रवाना की गईं। तीन-चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग में किसी प्रकार की जन हानि नहीं हुई, लेकिन लकड़े का बड़ा जत्था जलकर खाक हो गया। गुरुवार शाम पांडेसरा क्षेत्र के एक मकान में गैस रिसाव के कारण आग भड़क उठी। इससे उमेश नाम का युवक सामान्य रूप से झुलस गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो