President Ramnath Kovind visit at daman: देश में कृषि क्षेत्र पर 25 लाख करोड़ होंगे खर्च: राष्ट्रपति

दमण में विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण
संघ प्रदेश दानह और दमण-दीव के दौरे पर पहुुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Foundation stone and inauguration of various projects in Daman
President Ramnath Kovind arrives on a visit to the Union Territory of Danah and Daman-Diu

By: Sunil Mishra

Published: 18 Feb 2020, 12:04 AM IST

दमण. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार तमाम प्रयास कर रही है। आगामी वर्षों में लगभग 25 लाख करोड़ रुपए देश में कृषि क्षेत्र पर खर्च किए जाएंगे। यह बात राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को केन्द्र शासित प्रदेश दमण में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही।

President Ramnath Kovind  visit at daman:  देश में कृषि क्षेत्र पर 25 लाख करोड़ होंगे खर्च: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति सोमवार को एकीकृत संघ प्रदेश के दौरे पर पहुंचे
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सोमवार को एकीकृत संघ प्रदेश के दौरे पर पहुंचे। राष्ट्रपति के कोस्टगार्ड एयर स्टेशन पहुंचने पर संघ प्रदेश दादरा नगर हवेली एवं दमण-दीव के प्रशासक प्रफुल पटेल ने स्वागत किया। वे कोस्टगार्ड से कार के जरिए स्वामी विवेकानंद स्टेडियम पहुंचे। दमण-दीव सांसद लालूभाई पटेल, दानह सांसद मोहन डेलकर ने उनका स्वागत किया। इसके पश्चात जिला पंचायत के सदस्यों,नगर पालिका सदस्यों, होटल एसोसिएशन के सदस्यों ने राष्ट्रपति का स्वागत किया। इस मौके राष्ट्रपति ने दमण में 300 बेड का अस्पताल, चिडिय़ाघर, जिला पंचायत रोड, कोलक रिवर कोजवे का शिलान्यास तथा दमण में जेटी गार्डन, डाभेल स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स, सूर्योदय आवास योजना, इलेक्ट्रोनिक बस सेवा, बाघछीपा पावर स्टेशन का लोकार्पण किया।
कार्यक्रम में राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के यहां आने के बाद अब 17 साल बाद वह इस प्रदेश में आए हैं। इसका श्रेय प्रशासक प्रफुल्ल पटेल और दोनों सांसदों को जाता है। उन्होंने कहा कि दादरा नगर हवेली तथा दमण दीव के सभी जिलों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है। वर्ष 2019 में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण के अंतर्गत दमण एवं दीव क्षेत्र को पहला और दानह को दूसरा स्थान मिला है। साथ ही इस प्रदेश में स्वास्थ्य तथा अन्य सेवाओं में आधुनिक टेक्नोलॉजी के उपयोग ने गरीब और मध्यम वर्ग का जीवन आसान बनाया है। इ-आरोग्य इको सिस्टम के अंतर्गत इस राज्यक्षेत्र के 6 लाख से अधिक लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है। 15 नए स्वास्थ्य व आरोग्य केन्द्रों का शिलान्यास तथा 7 केन्द्रों का लोकापर्ण करने का अवसर मिला है। इससे लोगों को उनके घर के निकट बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

President Ramnath Kovind  visit at daman:  देश में कृषि क्षेत्र पर 25 लाख करोड़ होंगे खर्च: राष्ट्रपति

हाथ हिलाकर अभिवादन स्वीकारा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कोस्टगार्ड एयर स्टेशन से आते समय मशाल चौक पर कार से उतरे। वहां लोगों के समक्ष हाथ हिलाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया।

Sunil Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned