scriptडिप्लोमा इंजीनियरिंग की 26 हजार सीटें खाली | 26,000 seats for diploma engineering | Patrika News

डिप्लोमा इंजीनियरिंग की 26 हजार सीटें खाली

locationसूरतPublished: Jul 17, 2017 08:57:00 pm

राज्य के ज्यादातर डिप्लोमा इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों में सीटें रिक्त पड़ी हुई हैं। प्रवेश पहले राउंड में खास-खास ब्रांच

surat

surat

सूरत।राज्य के ज्यादातर डिप्लोमा इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों में सीटें रिक्त पड़ी हुई हैं। प्रवेश पहले राउंड में खास-खास ब्रांच की सीटें भी नहीं भर पाई हैं। यानी विद्यार्थियों को मनपसंद ब्रांच में बिना डोनेशन प्रवेश मिल सकता है। पहले राउंड के बाद राज्यभर में 26,062 सीटें रिक्त हैं। इनमें दक्षिण गुजरात के डिप्लोमा महाविद्यालयों की तीन हजार से अधिक सीटें शामिल हैं। पिछले साल पहले राउंड में राज्यभर में 19,673 और दक्षिण गुजरात में 2,300 से अधिक सीटें खाली रह गई थीं।

इन दिनों राज्य के डिप्लोमा इंजीनियङ्क्षरग कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया चल रही है। हाल ही प्रवेश का पहला राउंड पूरा हुआ है। सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल, कम्युनिकेशन और कम्प्यूटर ब्रांच की सीटों के लिए हर साल की तरह इस साल भी निजी महाविद्यालयों को पूरे विद्यार्थी नहीं मिल पाए हैं।

 कई महाविद्यालय ऐसे हैं, जिनकी कुछ ब्रांच में एक भी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। इसलिए डोनेशन देकर प्रवेश लेने से पहले विद्यार्थियों को एसीपीडीसी की वेबसाइट पर रिक्त सीटों की स्थिति का आंकलन करने की सलाह दी गई है।

दक्षिण गुजरात के ज्यादातर डिप्लोमा इंजीनियङ्क्षरग महाविद्यालयों में तीन हजार से अधिक सीटें खाली हंै। मुख्य ब्रांच की सीटें भी नहीं भर पाई हैं। दूसरा राउंड आयोजित किया गया तो रिक्त सीटों की संख्या बढ़ भी सकती है। दक्षिण गुजरात के कई डिप्लोमा महाविद्यालय ऐसे हैं, जहां 500 से अधिक सीटें खाली हंै। ज्यादातर महाविद्यालयों में 100 से 300 सीटें खाली पड़ी हैं।

हॉट फेवरिएट सीटें भी खाली

सिविल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिक्ल, कम्प्यूटर और आईटी हॉट फेवरिएट सीटें मानी जाती हैं। इनके लिए विद्यार्थियों के बीच कड़ी स्पर्धा होती है, लेकिन इस बार इन मुख्य ब्रांच में भी हजारों सीटें रिक्त रह गई हैं। राज्यभर में सिविल में तीन हजार, इलेक्ट्रिक्ल में चार हजार, मेकेनिकल में छह हजार, कम्प्यूटर में एक हजार से अधिक सीटें रिक्त पड़ी हैं। दक्षिण गुजरात में भी सिविल, इलेक्ट्रिकल, मेकेनिकल, इलेक्ट्रिक एंड कम्प्यूटर, कम्प्यूटर और ऑटोमोबाइल ब्रांच में सीटें
खाली हंै।

दक्षिण गुजरात में रिक्त सीटें
कॉलेज सीटें
भगवान महावीर, सूरत 567
बी.वी.पटेल, उमराठ 101
सीजी पटेल, बारडोली 084
उकातरसाडिय़ा, बारडोली 223
जे.एच.देसाई, सूरत 167
लक्ष्मी, वलसाड 124
महावीर स्वामी, सूरत 377
एन.जी.पटेल, बारडोली 169
पेसिफिक कॉलेज, सूरत 117
प्राइम इंस्टीट्यूट, नवसारी 171
धनवंतरी, ओलपाड, सूरत 217
तापी ब्रह्मचर्य, सूरत 068
सिगमा, भरुच 096
वालिया, भरुच 224
वल्लभभाई पोली,नवसारी 173
विद्यादीप, सूरत 110
सरकारी महिला पोली.,सूरत 113
कुल 3,101
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो