बेल्जियम टावर में 370 दुकानें सील

दमकल ने अग्नि सुरक्षा के उपाय नहीं होने पर की कार्रवाई, अन्य मार्केट्स की कई और दुकानों पर भी हुई कार्रवाई

Vineet Sharma

December, 0409:06 PM

सूरत. तक्षशिला आर्केड आग हादसे के बाद से हरकत में आई दमकल टीम ने बुधवार को भी दुकानों और कमर्शियल कॉम्प्लेक्सों में अग्नि सुरक्षा उपायों की जांच की। इस दौरान अनियमितताएं मिलने पर बेल्जियम टॉवर समेत कई अन्य मार्केट्स में दुकानों को सील किया गया।

शहर में बीती 24 मई को तक्षशिला आर्केड आग हादसे में 22 बच्चों की मौत के बाद निशाने पर आई दमकल टीम ने शहरभर में अग्नि सुरक्षा उपायों की जांच की कवायद शुरू की थी। यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। तक्षशिला आर्केड आग हादसे के बाद से कमर्शियल इमारतों में अग्नि सुरक्षा के उपायों पर सख्त हुई दमकल टीम ने अभियान चलाकर 876 इमारतों को सीज किया है। इसका असर उनमें बनी १९ हजार दुकानों पर पड़ा है। मनपा ने 15 मीटर से ऊंची 2037 इमारतों का सर्वे किया था, जिसमें 77 में अग्नि सुरक्षा के उपाय मिले थे। शेष 1960 दुकानों को नोटिस जारी कर अग्नि सुरक्षा के उपाय करने की हिदायत दी है। आयुक्त बंछानिधि पाणि ने साफ चेताया भी था कि यदि नोटिस पर अमल नहीं किया गया तो उन इमारतों में पानी और ड्रेनेज के कनेक्शन काटे जाएंगे।

जांच के इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए दमकल टीम बुधवार को रिंगरोड स्थित बेल्जियम टॉवर पहुंची और अग्नि सुरक्षा के उपाय नहीं किए जाने पर 370 दुकानों को सीज कर दिया। इसके अलावा टीम ने अठवा जोन स्थित शिव कार्तिक एन्क्लेव में कार्रवाई करते हुए आग से बचाव के उपाय नहीं मिलने पर 122 दुकानों-दफ्तरों को सील कर दिया। इसमें दो क्लीनिक, दो प्ले स्कूल और दो ट्यूशन क्लास भी चल रहे थे।
अठवा जोन में ही रामचौक के समीप जॉली स्क्वेयर में अग्नि सुरक्षा उपायों पर लापरवाही बरतने पर 84 दुकानों को सील कर दिया। टीम ने कतारगाम जोन में भी जांच अभियान जारी रखा और इम्पेरिया स्क्वेयर में अनियमितताएं मिलीं तो यहां 13 दुकानों को सील कर दिया।

विनीत शर्मा
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned