scriptभरुच और नर्मदा के 40 गांव बाढ़ से प्रभावित | 40 villages of Bharuch and Narmada affected by floods | Patrika News

भरुच और नर्मदा के 40 गांव बाढ़ से प्रभावित

locationसूरतPublished: Sep 15, 2019 09:19:56 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

कलक्टर ने नर्मदा निगम से की बांध से नदी में पानी कम छोडऩे की अपील

भरुच और नर्मदा के 40 गांव बाढ़ से प्रभावित

भरुच और नर्मदा के 40 गांव बाढ़ से प्रभावित

भरुच.

सरदार सरोवर नर्मदा बांध का जलस्तर बढक़र 138.68 मीटर पर पहुंच जाने से बांध ओवरफ्लो होने में मात्र एक सेमी शेष है। नर्मदा नदी में पानी छोड़े जाने से भरुच और नर्मदा जिले के ४० से ज्यादा गांव बाढ़ से प्रभावित है। गांवों और खेतों में अभी भी बाढ़ का पानी घुसा हुआ है। भरुच शहर के कई इलाके में बाढ़ का पानी तो उतर गया है, वहीं कई क्षेत्रों में रविवार को छठवें दिन भी पानी भरा रहा। गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का जलस्तर रविवार को 29.75 फीट दर्ज किया गया। नर्मदा बांध से पानी कम छोडऩे के लिए भरुच कलक्टर ने नर्मदा निगम से अपील की है।
कराची से जैश आंतकियों का खत, 8 अक्टूबर तक रेलवे स्टेशनों और मंदिरों को उड़ाने की दी धमकी

सरदार सरोवर नर्मदा बांध से पिछले 36 दिनों से नदी में चरणबद्ध रूप से पानी छोड़ा जा रहा है। पिछले एक सप्ताह से सरदार सरोवर बांध के ऊपरी क्षेत्र के बांधों से भारी मात्रा में छोड़े जा रहे पानी के कारण सरदार सरोवर बांध का जलस्तर 138.68 मीटर को पार कर लिया है। नर्मदा और भरुच जिले के नदी किनारे के 40 से ज्यादा गांवों में बाढ़ का पानी घुसा हुआ है। वहीं रविवार को बांध से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा में कमी होने से नदी के जलस्तर में धीरे-धीरे घटने लगी है।
IND vs SA : पहला टी-20 मैच बारिश में बहा, बिना एक भी गेंद फेंके हुआ रद्द


भरुच कलक्टर डॉ. एम.डी. मोडिया ने बताया कि सरदार सरोवर बांध से छोड़े जा रहे पानी के कारण जिले के नदी किनारे के इलाके में बाढ़ का पानी घुसा है। प्रशासन की ओर से सतर्कता के सभी कदम उठाए जा रहे हैं। जिले के हित में नर्मदा निगम से बांध से कम मात्रा में पानी छोडऩे की अपील की गई है।
बिलियर्ड्स : पंकज आडवाणी ने 22वीं बार जीती विश्व चैम्पियनशिप

बाढ़ पीडि़तों को भोजन वितरित

भरुच. शहर के निचले इलाके में आई बाढ़ के कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए है। बाढ़ पीडि़तों के मदद के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं की ओर से भोजन वितरित किया जा रहा है। रविवार को भरुच शहर के गोल्डन ब्रिज झोपड़पट्टी, फुर्जा इलाके में सैय्यद कादरी चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से बाढ़ पीडि़तों को भोजन वितरित किया गया। ट्रस्ट प्रमुख सैय्यद रशीद बापू ने बताया कि बाढ़ पीडि़तों की पूरी मदद ट्रस्ट की ओर से की जा रही है। भोजन के साथ लोगों को पेयजल प्रदान किया गया।
पाकिस्तान ने बॉर्डर पर बनाए युद्ध जैसे हालात, 2019 में अभी तक 2050 बार तोड़ चुका है सीजफायर


बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में सफाई अभियान शुरू

भरुच. भरुच में नर्मदा नदी के जलस्तर में कमी होने से शहर के कई इलाके से बाढ़ का पानी उतर गया है, वहीं चार रास्ता क्षेत्र में अभी भी एक से डेढ़ फीट पानी भरा हुआ है। पानी उतरते ही पालिका प्रशासन ने सफाई काम शुरू करा दिया। ४०० सफाई कर्मचारियों को निचले इलाके में तैनात कर सफाई कार्य शुरू कराया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो