scriptभरुच में 50 करोड़ के पुराने नोट जब्त | 500 crores old notes seized in Bharuch | Patrika News

भरुच में 50 करोड़ के पुराने नोट जब्त

locationसूरतPublished: Dec 10, 2017 05:46:24 am

सूरत डीआरआई ने शुक्रवार को भरुच के पानोली जीआईडीसी की एक दुकान पर छापा मारकर लगभग 50 करोड़ रुपए के पुराने नोट जब्त किए। इस सिलसिले में एक ही परिवार के

500 crores old notes seized in Bharuch

500 crores old notes seized in Bharuch

सूरत/भरुच।सूरत डीआरआई ने शुक्रवार को भरुच के पानोली जीआईडीसी की एक दुकान पर छापा मारकर लगभग 50 करोड़ रुपए के पुराने नोट जब्त किए। इस सिलसिले में एक ही परिवार के तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सूत्रों के अनुसार पानोली में यमुना बिल्डिंग मटीरियल्स नाम की दुकान पर डीआरआई ने शुक्रवार को छापा मारकर 50 करोड़ रुपए के 1000 और 500 रुपए के पुराने नोट जब्त किए। यह नोट अलग-अलग झोलों में रखे गए थे। बताया जा रहा है कि यहां कमिशन लेकर पुराने नोटों का नए नोटों से सौदा होने वाला था। गिरफ्तार किए गए लाभू झालावाडिय़ा, सुरेश झालावाडिया और कांति झालावाडिय़ा अंकलेश्वर और पानोली में बिल्डिंग मटीरियल के काम से जुड़े थे। इस मामले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ आयकर विभाग को भी जांच में शामिल किए जाने की खबर मिली है।

केन्द्र सरकार की ओर से 31 दिसंबर, 2016 को जारी परिपत्र के अनुसार पुराने नोट रखने पर 10 हजार या जितने पुराने नोट हों, उसका पांच गुना जुर्माना किया जाएगा। इस हिसाब से इन तीनों से लगभग 250 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूला जा सकता है। नोटबंदी के कारण काला धन रखने वाले कई लोगों ने अपने रुपए ठिकाने लगा दिए थे, लेकिन कइयों के पास अब भी पुराने नोट बचे हुए हैं। ऐसे लोग उन्हें नए नोटों से बदलने के जुगाड़ में लगे हैं।

तापी के हिंदला गांव के लोगों ने किया मतदान का बहिष्कार

तापी जिले की सोनगढ़ तहसील के हिंदला गांव के करीब १५०० मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनगढ़ तहसील के हिंदला गांव में सरकार की ओर से प्राथमिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराए जाने से नाराज १५०० ग्रामीणों ने विधानसभा चुनाव का बहिष्कार कर मतदान नहीं करने का निर्णय लिया। इस बारे में 28 अक्टूबर को ग्रामीणों ने सोनगढ़ तहसीलदार को लिखित में शिकायत भी की थी।

गांव में प्राथमिक सुविधाओं के अभाव के साथ-साथ मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने लंबे समय से मांग कर सरकार के खिलाफ विरोध भी किया था। ग्रामीणों के मतदान बहिष्कार की धमकी मिलने पर प्रशासन की ओर से लोगों को समझाने के प्रयास भी किए गए, लेकिन असफल रहे। शनिवार को हुए विधानसभा चुनाव में हिंदला गांव के एक भी व्यक्ति मतदान केन्द्र पर नहीं पहुंचे। शाम पांच बजे मतदान पूर्ण होने के बाद ग्रामीणोंं ने आतिशबाजी कर चुनाव का बहिष्कार किया। इस केन्द्र पर करीब1500 मतदाता है।

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो