scriptSURAT NEWS : सूरत की इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट फर्म के साथ 54.23 लाख का फ्रॉड | 54.23 lakh fraud with Surat's import-export firm Cyber thugs claimed | Patrika News

SURAT NEWS : सूरत की इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट फर्म के साथ 54.23 लाख का फ्रॉड

locationसूरतPublished: May 17, 2023 09:25:12 pm

Submitted by:

Dinesh M Trivedi

– साइबर ठग ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर एक्सपोर्ट रीबेट क्लेम कर ली

SURAT NEWS : सूरत की इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट फर्म के साथ 54.23 लाख का फ्रॉड

SURAT NEWS : सूरत की इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट फर्म के साथ 54.23 लाख का फ्रॉड

सूरत. मोटा वराछा क्षेत्र की एक एक्सपोर्ट फर्म के साथ 54.23 लाख रुपए का साइबर फ्रॉड हुआ। कंपनी द्वारा पिछले दो वर्ष के दौरान विदेश में किए गए एक्सपोर्ट पर मिली प्रोत्साहन राशि (रीबेट) किसी ने फर्जी रजिस्ट्रेशन कर क्लेम कर ली।
इस संबंध में सरथाणा रीवर पेन्टा निवासी पीडि़त विजय विट्ठल रामाणी ने साइबर क्राइम थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस ने बताया कि विजय मोटा वराछा तापी आर्केड में शारदा कॉरपोरेशन के नाम से सिंथेटिक लेदर व टेक्सटाइल का इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट करते है। 2021 में सरकार ने एक्सपोर्ट को प्रोत्साहन देने के लिए रीबेट ऑफ स्टेट एण्ड सेंट्रल टेक्सेस एण्ड लेवीज (आरओएससीटीएल) स्कीम शुरू की थी।
जिसकी विजय को जानकारी तो थी लेकिन उन्होंने रीबेट क्लेम नहीं किया था। 15 अक्टूबर 2022 को उन्होंने रीबेट क्लेम करने के लिए वेबसाइट खोली और उस पर रजिस्ट्रेशन करने का प्रयास किया तो पता चला कि रजिस्ट्रेशन पहले ही हो चुका है। उन्होंने संंबंधित विभाग से जानकारी निकाली तो पता चला कि उनका फर्म का 95 लाख 42 हजार 831 रुपए का रीबेट बना था।
जिसमें 54 लाख 25 हजार 767 किसी अन्य फर्म में ट्रांसफर कर क्लेम कर ली गई है। इस विजय ने अपनी फर्म की फिर से केवाइसी करवाई। पुलिस ने बताया कि साइबर ठग ने रजिस्ट्रेशन विजय की फर्म के नाम से किया था, लेकिन आधारकार्ड विजय नाम के किसी अन्य व्यक्ति का उपयोग किया था।
————————-

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो