एक माह में स्टेशनों पर मिले 564 यात्री कोरोना पॉजिटिव

- ट्रेनों से आए 141 संक्रमित, एक माह में 1.91 लाख यात्री सूरत पहुंचे, 98,000 शहर के निवासी

- टोलनाका पर मिले ज्यादा संक्रमित, एयरपोर्ट पर सिर्फ दस

By: Sanjeev Kumar Singh

Published: 16 Sep 2020, 10:30 PM IST

सूरत.

पिछले एक माह के दौरान सूरत रेलवे स्टेशन पर 12,895 यात्रियों की जांच की गई जिसमें 141 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। वहीं सूरत रेलवे स्टेशन पर दूसरे राज्य से उतरने वाले यात्रियों की संख्या 1.91 लाख है। जिसमें 98 हजार शहरी क्षेत्रों में रहने वाले है।

रेल मंत्रालय ने 12 सितम्बर से 40 जोड़ी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। इसमें सूरत से होकर गुजरने वाली आधा दर्जन ट्रेने हैं। स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढऩे के बाद पहली बार मनपा आयुक्त बंछानिधि पाणि मंगलवार को सूरत रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने पहुंचे। उन्होंने वलसाड एआरएम अनु त्यागी, स्टेशन मैनेजर सी. एम. खटीक से मुलाकात की और यात्रियों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। बंछानिधि ने राजस्थान पत्रिका को बताया कि 14 अगस्त से सूरत स्टेशन पर दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के रैपिड टेस्ट करकोरोना के संदिग्ध मरीजों की पहचान की जा रही है। अब तक 1.91 लाख यात्री सूरत स्टेशन उतरे। जिसमें 98 हजार यात्री शहरी क्षेत्र के हैं। इन यात्रियों को स्टेशन पर ही एक स्लिप दी जाती है, जिसमें सात दिन क्वारन्टाइन रहने तथा एहतियात बरतने की जानकारी होती है।

दूसरे राज्य से आने वाले यात्रियों की जांच में पॉजिटिविटी दर 2 से 3 प्रतिशत देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आशिष नायक ने बताया कि 12,895 यात्रियों की जांच की गई, जिसमें 141 यात्री पॉजिटिव मिले हंै। दूसरी तरफ स्वस्थ यात्रियों को सात दिन क्वारन्टाइन रहने के निर्देश दिए जाते हैं। किराए के मकान में रहने वाले व्यक्तियों पर निगरानी रखने के लिए मकान मालिक को भी सतर्क किया गया है। अगर दूसरे राज्य से आया व्यक्ति क्वारन्टाइन का पालन नहीं करता तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। सात दिन के दौरान लक्षण दिखाई देने पर धनवंतरी रथ या अर्बन हेल्थ सेंटर में जांच करवाने के लिए कहा जाता है। गौरतलब है कि मनपा ने दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की जांच के लिए चेक प्वॉइंट बनाए है। रेलवे स्टेशन के अलावा सूरत एयरपोर्ट, बस स्टैंड और शहरी क्षेत्र में प्रवेश के टोलनाका पर भी जांच की जाती है।

यह दिए निर्देश

- स्टेशन परिसर में यात्रियों के लिए अलग-अलग टेबल लगाएं।

- गोल घेरों की संख्या बढ़ाएं।

- स्टेशन में प्रवेश के दौरान बाहर लाइन में खड़े यात्रियों को धूप-बारिश से बचाने के लिए मंडप बनाएं।

प्रवासी लोगों से सम्पर्क के लिए कॉल सेंटर

बंछानिधि ने बताया कि दूसरे राज्यों से आने वालों की मॉनिटरिंग के लिए कॉल सेंटर बनाया गया है। यहां मनपा के कर्मचारी रोजाना प्रवासी लोगों से कॉल करउनके बारे में जानकारी इक_ा करते है। संदेह होने पर संबंधित व्यक्ति के पते पर जाकर औचक निरीक्षण किया जाता है। मनपा कर्मचारी प्रतिदिन 1700 से 1800 यात्रियों को कॉल कर उनकी तबीयत और कोरोना लक्षण के बारे में पूछते हैं।

मनपा के द्वारा एक माह में की गई जांच रिपोर्ट

स्थल- व्यक्ति- पॉजिटिव

रेलवे स्टेशन- 12895- 141

एयरपोर्ट - 979- 10

बस स्टैंड - 8188- 123

टोलनाका - 13500- 290

कुल - 35,562- 564

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned