scriptग्रीष्मावकाश सीजन में टिकट कालाबजारी के मामले में 71 दलाल गिरफ्तार | 71 touts arrested for ticket black marketing in summer vacation season | Patrika News

ग्रीष्मावकाश सीजन में टिकट कालाबजारी के मामले में 71 दलाल गिरफ्तार

locationसूरतPublished: May 29, 2023 09:15:03 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

– पश्चिम रेलवे में आरपीएफ टीम ने टिकट दलालों के खिलाफ चलाया विशेष अभियान, 26 लाख रुपए की टिकटें जब्त

ग्रीष्मावकाश सीजन में टिकट कालाबजारी के मामले में 71 दलाल गिरफ्तार

ग्रीष्मावकाश सीजन में टिकट कालाबजारी के मामले में 71 दलाल गिरफ्तार

सूरत. पश्चिम रेलवे ने ग्रीष्मावकाश सीजन में आरक्षित टिकटों की कालाबाजारी करने वाले अनाधिकृत दलालों के खिलाफ कार्रवाई का अभियान चलाया है। आरपीएफ ने प्रतीक्षा सूची टिकटों के साथ यात्रियों से अत्यधिक अवैध कमीशन वसूलने वाले दलालों के यहां छापेमारी की। इसमें सिर्फ मई माह में ऐसे 63 मामले दर्ज किये गए हैं। आरपीएफ ने बड़ी संख्या में पीआरएस से जारी यात्रा टिकट और ई-टिकट बरामद करते हुए 71 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। इनसे कुल 26 लाख 61 हजार 310 रुपए के आरक्षित टिकटें जब्त हुई हैं।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर ने बताया कि मुंबई मंडल के रेल सुरक्षा बल के विंडो टिकटों एवं ई -टिकटों की दलाली के विरुद्ध एक विशेष अभियान में एक दलाल 15 मई को अंधेरी स्टेशन, साकी नाका एरिया से 14 विंडो टिकटों के साथ पकड़ा गया। पश्चिम रेलवे के आरपीएफ को साकी नाका क्षेत्र में रेल टिकटों की अवैध बिक्री की सूचना मिली थी। दोषियों को पकडऩे के लिए आरपीएफ तथा सतर्कता विभाग की एक संयुक्त टीम बनाई गई। टीम ने अलीम खान नामक व्यक्ति को 1,03,985 रुपए मूल्य के कुल 14 विंडो टिकटों के साथ पकड़ा। इसके विरुद्ध 16 मई को आरपीएफ पोस्ट, अंधेरी में केस दर्ज किया गया। पूछताछ में अलीम खान ने बताया कि वह यह अवैध गतिविधि सानाका निवासी अफजल नफीस खान के साथ मिल कर करता था। बरामद टिकट सिक्किम, असम, उत्तर प्रदेश और पंजाब राज्य के दूरस्थ पीआरएस काउंटरों से बुक किए गए थे। उससे मिली जानकारी के आधार पर अफजल नफीस खान को 22 मई को गिरफ्तार किया गया। जांच के दौरान अफजल नफीस खान ने जानकारी दी कि वह एक ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर द्वारा रेल टिकटों पर छपे कोड को छिपा कर नकली टिकट बनाता था। उसने डेमो भी दिया है कि वह कैसे इन टिकटों की इस प्रकार छपाई कर रहा था। आरपीएफ अंधेरी ने मामले की जानकारी सिटी पुलिस को दी जिसके आधार पर उसके विरुद्ध केस दर्ज किया गया। इसके आगे की कार्रवाई में दो और व्यक्तियों राशिद खान और अनवर शाह को भी इस मामले में गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा 1,25,170 रुपए मूल्य के 37 लाइव यात्रा सह आरक्षण टिकट, 5,61,095 रुपए मूल्य के 191 ई-टिकट, 21,250 रुपए नकद, 2 लैपटॉप तथा 1 प्रिंटर भी जब्त किए गए। मामले की जांच आरपीएफ एवं सिटी पुलिस द्वारा की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो