सामूहिक विवाह में  एक दूजे के हुए 1251 युगल

सामूहिक विवाह में  एक दूजे के हुए 1251 युगल

Pradeep Devmani Mishra | Updated: 27 May 2019, 11:28:44 PM (IST) Surat, Surat, Gujarat, India

राज्यपाल और मोरारजी बापू ने वर वधू को दिया आशीर्वाद

वलसाड

आदिवासी विकास सेवा संस्था द्वारा सोमवार को आयोजित सामूहिक विवाह में 1251 युवक युवतियों ने सांसारिक जीवन में प्रवेश किया। गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली और कथाकार मोरारजी बापू ने नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया।
धरमपुर रोड स्थित जूजवा गांव के मैदान में आदिवासी सेवा संस्था और उमिया सोशल ग्रुप की ओर से यह आयोजन किया गया था। इसमें गुजरात के अलावा महाराष्ट्र के भी आदिवासी युवक युवतियों का विवाह संपन्न करवाया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि वर्तमान समय में बहुत से लोग शादी का खर्च उठाने में असमर्थ हैं और सामूहिक विवाह एक प्रेरणा बन गए हैं। उन्होंने कहा कि संस्थाओं ने गरीब लोगों को सामूहिक विवाह के जरिए एक सूत्र में पिरोने का प्रेरणादायक काम किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में मानव सेवा को ही प्रभु सेवा माना गया है। राज्यपाल ने सभी 1251 युगलों को प्रधानमंत्री योजना के तहत दो लाख रुपए का सुरक्षा बीमा कवर देने की जानकारी दी।
कथाकार मोरारी बापू ने कहा कि इस सामूहिक विवाह से बिना दान दक्षिणा वाला और व्यसनमुक्त समाज की सीख मिली है। उन्होंने प्रत्येक नवदंपती को 11 हजार रुपए का चेक प्रदान किया और उन्हें नए जीवन के शुरूआत की शुभकामना दी। उन्होंने आयोजक संस्थाओं की भी प्रशंसा की। इस दौरान राज्यपाल ने सौ बार रक्तदान करने वाले रक्तदाताओं को मैडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर सांसद केसी पटेल, कलक्टर सीआर खरसाण, आदिवासी समाज के प्रमुख रमेश पटेल, वलसाड रक्तकेन्द्र के यजदी इटालिया, उमिया सोशल ग्रुप के सदस्यों समेत कई लोग मौजूद रहे। फोटो

बस की टक्कर से महिला की मौत
वलसाड.

बिलीमोरा डिपो की जीजे 18 जेड 378 नंबर बस की टक्कर से लीलापोर के पास मोपेड चालक महिला की मौत हो गई।
जानकारी के अनुसार बस चालक बलवंत पटेल बस लेकर वलसाड डिपो से जा रहा था। इस दौरान लीलापोर के पास मोपेड चालक महिला बिना सिग्नल बताए टर्न लेने लगी थ्ज्ञूश्र पीछे से आ रही बस से टकरा गई। मोपेड पर सवार विजया टंडेल और पूनम टंडेल घायल हो गई। दोनों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया जहां डॉक्टर ने पूनम टंडेल को मृत घोषित कर दिया। विजया टंडेल का उपचार जारी है। ग्रामीण थाना पुलिस ने बस चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned