scriptएक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट रहेगी बंद | A dozen textile markets will remain closed | Patrika News

एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट रहेगी बंद

locationसूरतPublished: Jul 14, 2020 09:17:50 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को ध्यान में रख ट्रेडर्स एसोसिएशन व मार्केट प्रबंधन ने किए निर्णय

एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट रहेगी बंद

एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट रहेगी बंद

सूरत. कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में फंसते जा रहे सूरत महानगर के कपड़ा उद्योग को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से रिंगरोड कपड़ा बाजार में टैक्सटाइल मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन व मार्केट प्रबंधन की ओर से सेल्फ लॉकडाउन के निर्णय किए जाने लगे हैं। सोमवार को सूरत टैक्सटाइल मार्केट और दर्शन टैक्सटाइल मार्केट के बाद मंगलवार को करीब एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट ने सेल्फ लॉकडाउन के फैसले किए हैं।
अनलॉक-1.0 की शुरुआत गत एक जून से हुई थी और इसी दौरान रिंगरोड कपड़ा बाजार भी ऑड-इवन सिस्टम से खुला। करीब-करीब जून महीना सबकुछ ठीकठाक चला लेकिन, जुलाई की शुरुआत होते ही हीरा बाजार के समान कपड़ा बाजार भी कोरोना संक्रमण का हॉटस्पॉट बनकर उभर आया। इस मामले में गत सप्ताह ही महानगरपालिका प्रशासन ने व्यापारिक संगठनों के सुझाव से रिंगरोड कपड़ा बाजार के लिए नई स्टंडर्ड ऑपरेटिव प्रोसीजर तैयार कर वापस ऑड-इवन सिस्टम का नियम तय किया था। सोमवार को कपड़ा बाजार नए नियमों की एसओपी के तहत ही खुला लेकिन, शाम होते-होते सूरत टैक्सटाइल मार्केट ने एक सप्ताह के स्वैच्छिक बंद की घोषणा कर दी और उसके थोड़ी देर बाद कपड़ा बाजार के ही एक अन्य दर्शन टैक्सटाइल मार्केट ने भी सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय किया। इसके बाद मंगलवार को अंदेशे के मुताबिक एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट में सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय लिए जाने की जानकारी सामने आई है। अगले दिनों में उम्मीद है सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय करने वाले टैक्सटाइल मार्केट की संख्या बढ़ जाए।

यह टैक्सटाइल मार्केट शामिल


मंगलवार सुबह पहले रघुकुल टैक्सटाइल मार्केट को-ऑपेरटिव सोसायटी ने एक सप्ताह के लिए स्वैच्छिक बंद का निर्णय किया और इसकी जानकारी सोसायटी ने मार्केट के व्यापारियों को दी। इसके बाद सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय करने वाले टैक्सटाइल मार्केट की शृंखला में जेजे टैक्सटाइल मार्केट, न्यू टैक्सटाइल मार्केट, सांई आसाराम टैक्सटाइल मार्केट, जगदम्बा टैक्सटाइल मार्केट, राधे टैक्सटाइल मार्केट, हरिओम टैक्सटाइल मार्केट, अशोका टावर टैक्सटाइल मार्केट, हीरा-पन्ना टैक्सटाइल मार्केट आदि शामिल है।

19 जुलाई को होगी समीक्षा


रिंगरोड कपड़ा बाजार में मंगलवार को एक दर्जन टैक्सटाइल मार्केट ने एक सप्ताह के लिए सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय किया है। इनमें से अधिकांश मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन अथवा प्रबंधन कमेटी ने यह फैसले सोशल मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक किए हैं और बताया है कि एक सप्ताह के सेल्फ लॉकडाउन के बाद 19 जुलाई को शहर में कोरोना संक्रमण की स्थिति के बारे में समीक्षा की जाएगी और उसके बाद आगे सेल्फ लॉकडाउन जारी रखना है अथवा नहीं उसके बारे में निर्णय किया जाएगा।

एक अपील यह भी वायरल


कोरोना संक्रमण के बढ़ते दायरे के बीच जहां रिंगरोड कपड़ा बाजार में टैक्सटाइल मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन व प्रबंधन कमेटी सेल्फ लॉकडाउन के निर्णय कर रही है वहीं, दूसरी ओर एक अपील भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इस अपील में बताया है कि प्रशासनिक नियमों के मुताबिक कपड़ा बाजार के 90 फीसदी से अधिक टैक्सटाइल मार्केट चालू हैं और दुकान बंद अथवा खुली रखने का निर्णय व्यापारियों पर छोडऩा चाहिए। मार्केट एसोसिएशन व प्रबंधन कमेटी ऐसे निर्णय नहीं करें, जिसमें सबकी सहमति का अभाव हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो