scriptतकनीकी खराबी के चलते नहीं बन रहे आधार कार्ड | Aadhaar card not being created due to technical breakdown | Patrika News

तकनीकी खराबी के चलते नहीं बन रहे आधार कार्ड

locationसूरतPublished: Feb 07, 2018 08:33:36 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

एक सप्ताह से बंद है आधार सिस्टमस्थानीय लोगों के अलावा एनआरआई भी हो रहे परेशान

patrika news, surat news,

बारडोली. बारडोली समेत सूरत जिले के कई केन्द्रों पर नए आधार कार्ड जारी नहीं किए जा रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से तकनीकी खराबी के कारण आधारकार्ड जारी करने का कामकाज ठप है। इसके चलते आमजन के साथ ही एनआरआई को भी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ज्यादातर एनआरआई आधार कार्ड के लिए ही विदेश से भारत आए हुए हैं। सिस्टम ही बंद होने से कई प्रवासी भारतीय बिना आधार कार्ड जारी कराए लौट गए हैं।

केन्द्र में मोदी सरकार के आने के बाद आधार कार्ड नंबर को काफी तवज्जो दी जा रही है। सभी प्रकार की सेवाओं और सरकारी लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज हो गया है। पासपोर्ट, पैनकार्ड, राशनकार्ड, एलपीजी कनेक्शन, मोबाइल नंबर से लेकर बैंक अकाउंट तक सभी सेवाओं और सुविधाओं के लिए आधार नंबर लिंक करना आवश्यक है। साथ ही संपत्ति के मामले में भी आधार नंबर की जरूरत पडऩे लगी है। ऐसे में जिसका आधार कार्ड जारी नहीं हो पाया है वो अब इसे बनवाने के लिए लाइन लगा रहे हैं। नवंबर से फरवरी तक एनआरआई भी वतन में आते हैं। वे लोग भी आधार कार्ड इश्यू करवा रहे हैं। आधार नंबर को पैन नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए सरकार द्वारा 31 मार्च तक का समय दिया गया है। ऐसे में लोगो में आधारकार्ड इश्यू कराने की होड़ लगी हुई है। क्षेत्र के कई लोग विदेश में स्थायी हैं, लेकिन उनके बैंक अकाउंट और संपत्ति अभी भी वतन में है। इसके कारण कई एनआरआई तो सिर्फ आधार कार्ड के लिए ही विदेश से एक सप्ताह की छुट्टी लेकर आ रहे हैं। वहीं, बारडोली समेत जिले के कई केन्द्रों पर आधार जारी करने का कामकाज एक सप्ताह से बंद होने से एनआरआई लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कई एनआरआई बिना आधार कार्ड इश्यू किए बिना ही वापस लौट गए और कइयों ने छुट्टी बढ़ा दी है। हालांकि अभी भी सिस्टम शुरू नहीं हो पाने से लोग असमंजस में है।

15 में से सिर्फ 6 केन्द्र ही चल रहे
तकनीकी खराबी के चलते पूरे गुजरात में कई केन्द्रों पर आधार कार्ड जारी करने का कामकाज बंद है। सूरत जिले में आधार कार्ड के कुल 15 केंद्र हैं, जिसमें से सिर्फ 6 केंद्र ही चल रहे हंै। शेष केन्द्रों पर आधार कार्ड जारी करने का कामकाज ठप हो गया है। बंद पड़े केन्द्रों पर कोई जिम्मेदार अधिकारी भी नहीं होने से शिकायत भी नहीं की जा सकती।
सिस्टम बंद होने से काम नहीं हुआ
मेरे साथ मेरे परिवार के तीन सदस्य बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करने और संपत्ति के दस्तावेज की प्रक्रिया के लिए सिर्फ एक सप्ताह की छुट्टी लेकर यूएसए से आए हैं। यहां पर सिस्टम बंद होने के कारण हमारा काम नहीं हो रहा, वहीं दूसरी और छुट्टी की समय सीमा भी पूर्ण हो गई है। ऐसे में हमारा काम भी अधूरा रह गया।
राश्मिकान्त पटेल (एनआरआई)
हेडऑफिस से ही तकनीकी खामी
बेंगलुरू स्थित हेड ऑफिस से तकनीकी खराबी के कारण यह स्थिति हुई है । इसके कारण समग्र गुजरात के साथ-साथ सूरत जिले के कुछ केन्द्रों पर भी कार्ड जारी नहीं हो रहे हैं। आगामी दो तीन दिन में सिस्टम फिर से शुरू होने की संभावना है।
महेंद्र दवे, डिप्टी तहसीलदार, यूआईडीएआई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो