scriptशैक्षणिक सत्र शुरू, अब तक नहीं मिली किताबें | Academic year started, student not get books yet | Patrika News

शैक्षणिक सत्र शुरू, अब तक नहीं मिली किताबें

locationसूरतPublished: Jun 13, 2018 08:17:08 pm

– गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल ने एनसीइआरटी किताबें जल्द वितरण करने का जारी किया आदेश

surat photo

शैक्षणिक सत्र शुरू, अब तक नहीं मिली किताबें

सूरत.

राज्यभर में नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन कई स्कूलों में अभी तक किताबें नहीं पहुंची हंै। ऐसे स्कूलों में जल्द किताबें वितरित करने का आदेश जारी किया गया है। इस बार सभी स्कूलों में एनसीइआरटी की किताबें वितरित की जानी है। गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी को एनसीइआरटी की किताबें वितरण करने का जिम्मा सौंपा है।
गुजरात बोर्ड ने अब पूरी तरह से सीबीएसइ बोर्ड की पढ़ाई का अनुसरण करते हुए सभी कक्षाओं में एनसीइआरटी की किताबें लागू की हैं। सभी एनसीइआरटी किताबों का माध्यम के अनुसार अनुवाद भी किया गया है। अवकाश के दौरान गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल एनसीइआरटी की किताबों को गुजरात बोर्ड के अनुसार तैयार करने में व्यस्त रहा। राज्यभर में सोमवार से शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई। अभिभावक किताबें लेने के लिए अभी भी बुकस्टॉल्स के चक्कर काट रहे हैं। शहर के बुकस्टॉल्स पर अभिभावकों की भीड़ देखी जा रही है। सरकार की ओर से कई स्कूलों में विद्यार्थियों को किताबें वितरित की जाती हैं। शैक्षणिक सत्र शुरू हो गया है,लेकिन विद्यार्थियों को किताबें नहीं मिली हंै। गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल ने हिन्दी, उर्दू और अंग्रेजी माध्यम के विद्यार्थियों के लिए एनसीइआरटी किताबों का अनुवाद किया है। यह किताबें अभी तक विद्यार्थियों को मिली नहीं हैं। गुजरात राज्य शाला पाठ्यपुस्तक मंडल ने जिला शिक्षा अधिकारी को ऐसे स्कूलों में जल्द एनसीइआरटी की किताब वितरित करने का आदेश जारी किया है, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई पर असर ना पड़े।
गुजरात बोर्ड में सीबीएसइ पाठ्यक्रम लागू

गुजरात बोर्ड ने नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 से कक्षा 9 से 11 तक में सीबीएसइ पाठ्यक्रम लागू करने का निर्णय किया है। इसके तहत गुजरात बोर्ड के स्कूलों में एनसीइआरटी की किताबों से विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। गुजरात बोर्ड ने नए शैक्षणिक सत्र 2018-19 में कक्षा 9 और 10 के साथ विज्ञान प्रवाह कक्षा 11वीं के सभी मुख्य विषय भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी की पढ़ाई एनसीईआरटी की किताबों से करवाई जाएगी। इसके लिए शिक्षकों को एनसीइआरटी की किताब पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया । सभी स्कूलों को अपने शिक्षकों के नाम की सूची शिक्षा विभाग को भेजने का आदेश दिया था। प्रशिक्षण शिविर का जिम्मा एसटीटीआइ को सौंपा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो