दलालों पर कार्रवाई करें डीआरएम और सीनियर डीसीएम

- पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो कार्रवाई शुरू

- चैम्बर में रेलवे कमेटी चेयरमैन और पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य ने अधिकारियों से कार्रवाई की मांग की

By: Sanjeev Kumar Singh

Updated: 25 Apr 2021, 12:11 PM IST

सूरत.

कोरोना महामारी के दौरान सूरत रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों को सीट देने के नाम पर अनाधिकृत दलालों के खिलाफ रेलवे ने जांच शुरू कर दी है। राजस्थान पत्रिका ने शनिवार को जनरल टिकट पर सीट नम्बर लिखकर यात्रियों को बनाने का खेल फिर हुआ शुरू शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद सूरत से जनप्रतिनिधियों ने मुम्बई मंडल कार्यालय से मामले में संज्ञान लेकर कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

महामारी बढऩे के बाद श्रमिकों का पलायन देखने को मिल रहा है। सूरत रेलवे स्टेशन पर अनाधिकृत दलाल गांव जाने वाले मजबूर यात्रियों का फायदा उठा रहे हैं। दलाल यात्री का आईडी और रुपए लेकर बुकिंग ऑफिस जाता है और वेटिंग, जनरल टिकट पर सीट नम्बर लिखकर यात्री को यह कहकर थमा देता है कि सीट कन्फर्म हो गई है। लेकिन प्लेटफार्म पर पहुंचने के बाद टीटी यात्रियों को ट्रेन से उतार देते है।

राजस्थान पत्रिका में शनिवार को दलालों के द्वारा श्रमिकों को लूटने की खबर प्रकाशित होने के बाद अनाधिकृत दलालों में हडक़म्प मच गया। वहीं, मुम्बई मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों ने मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश स्थानीय अधिकारियों को दिए हैं। चैम्बर ऑफ कॉमर्स में रेलवे कमेटी के चेयरमैन राकेश शाह ने शनिवार को इस मामले में मुम्बई मंडल रेल प्रबंधक, सीनियर डीसीएम, स्टेशन डायरेक्टर से मामले की जांच करके अनाधिकृत दलालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने स्टेशन परिसर में सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त करके दलालों को खदेडऩे के लिए जवानों की तैनाती का सुझाव दिया है।

इसी तरह पूर्व जेडआरयूसीसी सदस्य कल्पेश बारोट ने भी आरक्षण केन्द्र के आसपास दलालों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। स्टेशन डायरेक्टर, आरपीएफ, जीआरपी को भी मामले में दलालों को गिरफ्तार करने व मिलीभगत रोकने की मांग की है। उन्होंने कार्रवाई नहीं होने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है।

गौरतलब है कि पिछले साल श्रमिक स्पेशल ट्रेन शुरू होने पर भी दलाल इसी तरह से सक्रिय हो गए थे। राजस्थान पत्रिका में खबर छपने के बाद रेलवे ने अधिकारियों को दिखाने के लिए दिखावे की कार्रवाई की, जिससे दलालों के हौसले बढ़ गए।

Sanjeev Kumar Singh Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned