समुद्री तूफान से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट

तटीय इलाकों में पुलिस एवं एनडीआरएफ की तैनाती शुरू

Deployment of police and NDRF in coastal areas started

By: Sunil Mishra

Updated: 02 Jun 2020, 12:44 AM IST

वलसाड. मौसम विभाग द्वारा दक्षिण गुजरात में समुद्री तूफान आने की चेतावनी को देखते हुए जिला प्रशासन ने तटीय गांव में अलर्ट जारी किया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने कई गांवों का दौरा कर लोगों को सतर्क रहने की सूचना देने समेत बचाव और राहत के उपायों की भी समीक्षा की।
समुद्री तूफान की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को समुद्र में न जाने की चेतावनी भी दी है। साथ ही मछली पकडऩे गए लोगों को लौट आने को कहा है। तटीय इलाकों में पुलिस समेत एनडीआरएफ की तैनाती भी शुरू कर दी गई है। प्रशासन ने वलसाड के कोसंबा, तिथल, मगोद डूंगरी, पारडी, उमरसाडी सहित कई तटीय इलाकों में लोगों को सतर्क किया है। संभावित खतरे को देखते हुए उससे निपटने और बचाव की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। प्रशासन द्वारा गांव में बोट और तैराकों को भी तैयार रहने को कहा है।

समुद्री तूफान से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट

कपराड़ा में तेज हवाओं के साथ बारिश
चक्रवाती तूफान आने से पहले ही मौसम भी पलट गया। इसके कारण सोमवार दोपहर को कपराड़ा में तेज हवाओं के साथ बरसात हुई और कुछ देर में ही सड़कों पर पानी ही पानी हो गया। कई सड़कें कीचड़ में तब्दील हो गई जिससे लोगों को समस्या का सामना भी करना पड़ा। बरसात के कारण आम के किसानों में भी चिंता फैल गई है। जिले में अभी भी आम पेड़ों पर ही लटक रहे हैं और बरसात होने से किसानों को नुकसान होने चिंता सताने लगी है।

समुद्री तूफान से बचाव के लिए प्रशासन अलर्ट

तूफान को लेकर संघ प्रशासन अलर्ट
सिलवासा. साइक्लोन को लेकर संघ प्रशासन अलर्ट हो गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद अतिवृष्टि एवं जलनिकास को लेकर व्यापक तैयारी की गई हैं।
आपदा विभाग की टीम को सतर्क कर दिया है। चक्रवाती तूफान के कारण सोमवार को मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। जिले में अलसुबह से आसमान में बादलों का जमघट देखा गया। मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। दिन में कई बार तेज हवा चली। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पूर्व अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र से उत्पन्न खतरनाक साइक्लोन का निर्माण हुआ है। यह उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इसके बाद 6 जून तक दूसरे हीका चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है। विभाग ने 3, 4 व 6 जून को तेज हवाओं के साथ तूफानी बारिश की आशंका व्यक्त की हैं।


चक्रवात के महाराष्ट्र होकर दमण आने की आशंका
दमण. अरब सागर में तीन जून को चक्रवात आने की चेतावनी दी गई है। दमण जिला कलक्टर डॉ. राकेश मिन्हास ने बताया कि समुद्र में चक्रवात आने की आशंका है। 2 जून को उत्तर-दिशा और 3 जून को उत्तर-पूर्व दिशा की ओर चकवात बढ़ेगा। इसके महाराष्ट्र होकर दमण आने की आशंका है। इस दौरान 70 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी मछुआरे दमण आ चुके हंै। तट के निकट कोई भी व्यक्ति नहीं जाए।

Show More
Sunil Mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned