scriptजिले को हराभरा करने में जुटा प्रशासन | Administration engaged in making the district green | Patrika News

जिले को हराभरा करने में जुटा प्रशासन

locationसूरतPublished: Jul 28, 2021 07:31:39 pm

तापी जिला में लगाए जाएंगे तीन लाख पौधे

जिले को हराभरा करने में जुटा प्रशासन

जिले को हराभरा करने में जुटा प्रशासन

बारडोली. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के अवसर पर तापी जिला की व्यारा तहसील के पनियारी गांव से बुधवार को वनीकरण अभियान शुरू किया गया। महात्मा गांधी नरेगा योजना और सामाजिक वनीकरण विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 28 जुलाई से 4 अगस्त तक जिले की 286 ग्राम पंचायत क्षेत्र में तीन लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य रखा गया है।
प्रशासन अब तापी जिले को हरा-भरा करने की कवायद में जुटा है। बुधवार से पौधारोपण अभियान की शुरुआत करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष सूरज वसावा ने कहा कि पौधे धरती का गहना हैं। बच्चे के झूले से लेकर मनुष्य की चिता तक प्रकृति के साथ हमारा संबंध बना हुआ है। मनुष्य जीवन में पौधे का महत्व बताते हुए उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की अपील की। प्रशासन की उपलब्धियां सामने रखते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी में भी राज्य सरकार के मार्गदर्शन में जिला में विकास के कार्य लगातार जारी रहे हैं।
कार्यक्रम में मौजूद कलक्टर एचके वढवाणिया ने कहा कि सृष्टि के इको सिस्टम को संतुलित रखने में पौधों की अहम भूमिका है। उन्होंने परिवार में शुभ अवसर पर घर-आंगन में या खेत में पौधे रोपने की अपील की। तापी जिला का हर आदमी एक पौधा रोपे तो जिले की कायापलट हो जाएगी। जिला विकास अधिकारी डॉ. दिनेशकुमार कापडिय़ा ने वनीकरण की जानकारी देते हुए कहा कि जिला में मनरेगा योजना और सामाजिक वनीकरण विभाग के सहयोग से विभिन्न प्रोजेक्ट्स के तहत तीन लाख पौधे रोपे जाएंगे। इनकी देखभाल का जिम्मा अलगअलग विभागों को सौंपा जाएगा। उन्होंने बताया कि पौधों की सुरक्षा के लिए उनके आसपास फैंसिंग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो