scriptदवा कंपनी में भडक़ी आग, मची अफरा-तफरी | Aggravated fire in drug company | Patrika News

दवा कंपनी में भडक़ी आग, मची अफरा-तफरी

locationसूरतPublished: Oct 21, 2018 10:03:55 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

केमिकल भरा टैंकर प्लांट में खाली किया जा रहा था दमकल की कई गाडिय़ों ने बुझाई आग

patrika

दवा कंपनी में भडक़ी आग, मची अफरा-तफरी


वापी. जीआइडीसी थर्ड फेज स्थित एस कांत हेल्थकेयर नामक दवा कंपनी में रविवार सुबह करीब 11 बजे आग लग गई। इससे आसपास की कंपनियों में भी अफरा-तफरी का माहौल रहा।
बताया गया है कि सुबह में कंपनी में केमिकल भरकर आया टैंकर पीछे प्लांट में खाली किया जा रहा था। इस दौरान किसी कारण से अचानक आग लग गई। इसमें पहले टैंकर और बाद में पास में टैंक में रखे केमिकल आग की चपेट में आ गए। इससे कुछ मिनट में ही आग बेकाबू हो गई। इसे देखकर वहां मौजूद कंपनी कर्मचारी और टैंकर चालक समेत सभी लोग फरार हो गए।
patrika
करीब तीन घंटे बाद आग पर काबू पाया

आग लगने की सूचना दमकल कर्मियों को मिलने के कुछ समय बाद ही दमकल गाडिय़ां मौके पर पहुंच गई। आग कंपनी के दूसरे प्लांट में रखे केमिकल और आसपास की कंपनियों तक न पहुंचे, इसके लिए दमकल कर्मियों ने लगातार पानी की बौछार जारी रखी। केमिकल की आग होने के कारण फॉम का ज्यादा उपयोग किया गया। आग बुझाने के लिए वापी के अलावा सरीगाम, भिलाड़, सिलवासा समेत अन्य जगहों से भी दमकल गाडिय़ों को बुलाया गया था। करीब तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। घटना की जानकारी पाकर मौके पर पुलिस उपाधीक्षक जाडेजा, जीआइडीसी पीआई एसजे बारिया पुलिस टीम के साथ पहुंच गए थे। घटना स्थल पर भीड़ के कारण दमकल कर्मियों को किसी प्रकार की दिक्कत से बचने के लिए मार्ग को भी कुछ देर के लिए बंद कर दिया था। इस दौरान पुलिस समन्वय टीम ने भी मौजूद रहकर आग बुझाने में दमकल कर्मियों की सहायता की और लगातार तीन घंटे तक इस काम में जुटी रही। घटना में जनहानि नहीं होने से कंपनी प्रबंधन और प्रशासन ने राहत की सांस ली है। हालांकि आग से कंपनी को काफी नुकसान हुआ है और टैंकर पूरी तरह जलकर खाक हो गया है।
डेमोसा कंपनी में केमिकल से श्रमिक झुलसे
वलसाड. गुुंदलाव स्थित डेमोसा कंपनी में शनिवार रात केमिकल से नौ श्रमिक झुलस गए। जिन्हें करीब एक घंटे बाद अस्पताल पहुंचाया गया।
शनिवार को बॉयलर की स्टीम से केमिकल गर्म हो रहा था। इस दौरान कई श्रमिक खाना खाने बैठे थे। अचानक उनके ऊपर केमिकल गिरने लगा। इससे वहां बैठे नौ श्रमिक झुलस गए। इससे वहां भगदड़ मच गई। कंपनी के दूसरे कर्मचारियों ने प्रबंधन को सूचना दी तो वे काफी देर बाद आए। आने पर अस्पताल ले जाने के बजाय झुलसे श्रमिकों को पानी से नहलाकर केमिकल साफ किया। इसके बाद जब उनकी हालत बिगडऩे लगी तो उन्हें अस्पताल पहुंचाया और वहां से कंपनी के अधिकारी गायब हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस और दमकल की गाड़ी भी कंपनी पहुंची थी, लेकिन तब तक हालात सामान्य हो चुके थे। घटना में झुलसे श्रमिक जितेन्द्र के अनुसार खाना खाते समय अचानक केमिकल उसके ऊपर गिरने लगा और वह झुलस गया। उसने काफी देर बाद अस्पताल लाने का आरोप भी लगाया। एक अन्य श्रमिक अश्विन पटेल ने आरोप लगाया कि कंपनी में कई मशीनें खराब हैं और तापमान नापने का यंत्र भी खराब है। इससे यह हादसा हुआ है। उसने आरोप लगाया कि घटना के बाद भी कंपनी का कोई अधिकारी मौके पर नहीं आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो