agri tourism in surat किसानों की मेहमाननवाजी का उठा सकेंगे लुत्फ

ग्री टूरिज्म- नए नजरिये के साथ आइये गुजरात में, दक्षिण गुजरात करने जा रहा पहल, किसानों और किसानी के लिए गेम चेंजर हो सकता है कृषि पर्यटन

By: विनीत शर्मा

Published: 13 Oct 2021, 10:52 AM IST

विनीत शर्मा

सूरत. आप आश्चर्य कर सकते हैं, हतप्रभ हो सकते हैं, लेकिन यह सच होने जा रहा है। एक अनूठी पहल के साथ गुजरात के किसान आपकी मेहमाननवाजी के लिए खुद को तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं। आपका खेती-किसानी से भले दूर तक का वास्ता न हो, लेकिन आपके मेजबान किसान बताएंगे कि किसानी कोई रॉकेट साइंस नहीं है और इसे समझना बेहद आसान है। फौरी तौर पर सुनने में यह भले अटपटा लगे, लेकिन कृषि पर्यटन किसानों और किसानी के लिए आने वाले दिनों में गेम चेंजर साबित हो सकता है।

देश-दुनिया के लिए कृषि पर्यटन भले नया विचार सही, दक्षिण गुजरात इस दिशा में पहल करने जा रहा है। गुजरतभर के ऑर्गेनिक फार्मिंग से जुड़े किसानों को एक मंच पर लाकर इस बात के प्रयास किये जा रहे हैं, कि वे देश-दुनिया के दूसरे हिस्सों से आए अनजाने लोगों की मेहमाननवाजी के लिए खुद को तैयार करें। यह कोशिश सिरे चढ़ी तो कृषि पर्यटन जहां पर्यटकों के लिए अविस्मरणीय अनुभव साबित होगा, किसानों के लिए भी फायदे का सौदा रहेगा।

यह होगा मॉडल

पर्यटक अपने किसान मेजबान के खेत पर ही कुछ दिन गुजारेगा। इस दौरान वह ऑर्गेनिक खेती की बारीकियां नजदीक से समझ पायेगा। अपने प्रवास के दौरान वह ऑर्गेनिक उत्पादों के स्वाद को महसूस कर पायेगा। इस बीच दोनों के मध्य पनपे परस्पर सम्बन्ध ग्राहक और उत्पादक के रिश्ते में भी बदल सकते हैं। दक्षिण गुजरात में कई किसान इस तरह के प्रयोग कर रहे हैं।

रंग लाएंगे प्रयास

अभी यह भले विचार सही, लेकिन हम इसे अमलीजामा पहनाने चाहते हैं। अभी इसके ब्लूप्रिंट पर काम हो रहा है। यह जल्द साकार होगा।
केबी पिपलिया, चेयरमैन, हॉर्टीकल्चर, ऑर्गेनिक फूड एंड फार्मिंग कमेटी, एसजीसीसीआइ, सूरत

Show More
विनीत शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned