scriptAICTE : 50 प्रतिशत कम एनरोलमेंट होने पर नहीं मिलेगी नए तकनीकी कोर्स की मंजूरी | AICTE : No 50 percentage enrollment , no new courses approval | Patrika News

AICTE : 50 प्रतिशत कम एनरोलमेंट होने पर नहीं मिलेगी नए तकनीकी कोर्स की मंजूरी

locationसूरतPublished: May 20, 2022 03:27:05 pm

AICTE एआईसीटीई ने रिक्त Engineering सीटों को ध्यान में रख नए कोर्स की मंजूरी को लेकर जारी किए नए नियम

AICTE : 50 प्रतिशत कम एनरोलमेंट होने पर नहीं मिलेगी नए तकनीकी कोर्स की मंजूरी

AICTE : 50 प्रतिशत कम एनरोलमेंट होने पर नहीं मिलेगी नए तकनीकी कोर्स की मंजूरी

इंजीनियरिंग Engineering में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से पहले ऑल इंडिया टेक्निकल काउंसिल (एआईसीटीई) AICTE ने नए कोर्स की मंजूरी को लेकर नए नियम जारी किए गए है। नए नियम के अनुसार जिस टेक्निकल कॉलेज में 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों का एनरोलमेंट होगा उसी कॉलेज को नए कोर्स की मंजूरी दी जाएगी। साथ ही कोर्स को बंध करने पर पहले जो कॉलेज को चार्ज चुकाना पड़ता है, वो अब नहीं चूकना पड़ेगा।
गुजरात बोर्ड ने 12वीं विज्ञान वर्ग का परिणाम जारी कर दिया है। आने वाले दिनों में इंजीनियरिंग Engineering की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पिछले साल कोरोना के चलते सभी को मास प्रमोशन देकर पास किया गया था। फिर भी राज्य भर में 28 हजार से अधिक डिग्री इंजीनियरिंग Engineering की सीटें रिक्त रह गई थी। इसे ध्यान में रख एआईसीटीई AICTE ने नए कोर्स को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। जिस कॉलेज में 50 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों का एनरोलमेंट होगा इसे ही नए तकनीकी कोर्स की मंजूरी दी जाएगी। 50 प्रतिशत से कम विद्यार्थियों का एनरोलमेंट होने पर नए कोर्स की मंजूरी नहीं दी जाएगी। पिछले साल मास प्रमोशन के बावजूद कई कॉलेज ऐसे थे जिनमें 50 प्रतिशत से कम विद्यार्थियों का एनरोलमेंट हुआ था। इसके साथ विद्यार्थी नहीं मिलने पर कई कॉलेजों को कोर्स बंद करने की नौबत आती है। ऐसे में कॉलेज को AICTE टेक्निकल एजुकेशन रेगुलेटरी चार्ज चुकाना पड़ता था। अब कॉलेज के पास से ऐसा कोई चार्ज वसूला नहीं जाएगा। इन नए नियमों के बाद देखना है की इस साल कितने कॉलेजों में कितनी सीटें रिक्त रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो