script

एयर फोर्स ने दिखाई अपनी हवाई ताकत

locationसूरतPublished: Jan 07, 2018 10:22:07 pm

इंडियन एयर फोर्स के जोशीले वायु सैनिकों ने शनिवार शाम को भरुच शहर में एयर शो के जरिए अपनी हवाई ताकत की झलक दिखाई। देश की रक्षा में जुटी वायु सेना ने इ

Air Force showed its air power

Air Force showed its air power

भरुच।इंडियन एयर फोर्स के जोशीले वायु सैनिकों ने शनिवार शाम को भरुच शहर में एयर शो के जरिए अपनी हवाई ताकत की झलक दिखाई। देश की रक्षा में जुटी वायु सेना ने इस आयोजन के जरिए दिखाया कि उसमें किसी भी परिस्थिति में देश की रक्षा करने तथा दुश्मनों को नेस्तनाबूद करने की पूरी क्षमता है। एयर शो के दौरान एमआई 17 हैलीकॉप्टर से उतरे गरुण कमांडो ने सर्जिकल स्ट्राइक का नमूना पेश किया। भारतीय वायुसेना के इन गरुण कमांडो के रोमांचक करतबों को देखकर लोगों ने तालियों की गडग़ड़ाहट से स्वागत किया।

भरुच शहर में जीएनएफसी स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में शनिवार शाम को नर्मदानगर कम्यूनिटी सेंटर के पच्चीस साल पूरे होने पर एयर शो का आयोजन किया गया। इसमें वड़ोदरा से आई एयरफोर्स की टीम ने हिस्सा लिया। एयर शो देखने के लिए शहर एवं जिले के विभिन्न स्कूलों से विद्यार्थियों को बुलाया गया था, जो अपने अभिभावकों के साथ नभ के रखवालों की ताकत देखने पहुंचे। एयर शो के प्रारंभ में भारतीय वायुसेना के हैलीकॉप्टर एमआई 17 के मैदान में प्रवेश करते ही लोगों ने उसका जोरदार स्वागत किया। एमआई 17 हैलीकाप्टर मैदान में एक मिनट तक आकाश में खड़ा रहा तथा कुछ देर के बाद गरुण कमांडो रस्से के सहारे जमीन पर उतरे। उन्होंने दुश्मन के कब्जे में फंसे अपने एक साथी को बचाने के लिए की गई सर्जिकल स्ट्राइक की झलक पेश की।

हैलीकॉप्टर से उतरते ही कमांडो चारों दिशाओं में हथियारों के साथ फैल गए। कमांडो की एक टुकड़ी में शामिल दो जवान उस स्थान पर रवाना हुए, जहां पर दुश्मनों ने सेना के जवान को बंधक बनाकर रखा था। चीते की फुर्ती दिखाते हुए कमांडो ने दुश्मन पर हमला कर ढेर कर दिया तथा दुश्मन के ठिकाने को आग लगाकर नष्ट करने के बाद अपने साथी को सुरक्षित छुड़ा लिया।

सर्जिकल स्ट्राइक को सफलता पूर्वक संपन्न करने के बाद गरुण कमांडो वापस लौट गए। एयर शो के दौरान वड़ोदरा एयरफोर्स स्टेशन के एयर कमांडर बी.वी.उपाध्याय एवं जीएनएफसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

मॉक ड्रिल भी की

आग लगने के दौरान राहत व बचाव की जानकारी देने के लिए जीएनएफसी कंपनी की ओर से मॉकड्रिल आयोजित की गई। इसमें आग को बुझाने का प्रदर्शन फायर ब्रिगेड टीम ने किया। घायलों को अस्पताल ले जाने का भी प्रदर्शन भी शो के दौरान किया गया।

लगाई गई थी प्रदर्शनी

एयर शो के दौरान भारतीय वायुसेना की एक झांकी लोगों को दिखाई गई। इसमें मिसाइल, जहाज के साथ सैन्य सामानों का प्रदर्शन किया गया था। इसे देखने के लिए लोगों के साथ बालकों में काफी उत्साह रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो