script

अजयदास मेहरोत्रा बने गुजरात के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त

locationसूरतPublished: Nov 16, 2018 08:21:21 pm

Submitted by:

Pradeep Mishra

1982 बेच के मेहरोत्रा भू-विज्ञान में स्नाकोत्तर हैं तथा बर्मिंघम यूनिवर्सिटी इंग्लैंड से अर्थशास्त्र में एमएससी किया हैं

file

आयकर मुख्य आयुक्त व्यापारियों को देंगे जानकारी

सूरत
सूरत आयकर कमिश्रनरेट के चीफ कमिश्नर अजयदास मेहरोत्रा को गुरुवार को गुजरात के प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त का चार्ज दिया गया। उनके पास मुख्य आयकर आयुक्त अहमदाबाद 1-2 और और सूरत के चीफ कमिश्रनर का पदभार भी है। उनके पूर्व अधिकारी ए.के जयस्वाल को सेटलमेन्ट कमिशन, दिल्ली में उपाध्यक्ष का पदभार दिया गया है। 1982 बेच के मेहरोत्रा भू-विज्ञान में स्नाकोत्तर हैं तथा बर्मिंघम यूनिवर्सिटी इंग्लैंड से अर्थशास्त्र में एमएससी किया है।
जीएसटी विभाग की पेट्रोलिंग वैन शहर में भी करेगी वॉच
जीएसटी विभाग की पेट्रोलिंग वैन दिसंबर से शहर में भी आने-जाने वाले वाहनों की जांच करेगी। अभी तक जीएसटी की पेट्रोलिंग वैन सिर्फ हाइवे पर से गुजरने वाले ट्रकों की ही जांच करती थी। शुरू में स्टेट जीएसटी विभाग ने पेट्रोलिंग वैन शुरू की थी। इसके बाद सेन्ट्रल जीएसटी विभाग ने भी पेट्रोलिंग वैन शुरू की है।
जीएसटी लागू होने को लगभग डेढ़ साल पूरे हो गए हैं। इसके बाद भी कई व्यापारी अभी तक जीएसटी के नियम को नहीं अपना रहे हैं। वह इ-वे बिल बिना ही व्यापार कर रहे हैं। कुछ व्यापारी रिटर्न फाइल करते हैं लेकिन टैक्स नहीं भर रहे ऐसे व्यापारियों के खिलाफ जीएसटी विभाग ने जांच शुरू की है। बिना इ-वे बिल के माल बेचने वाले व्यापारियों को पकडऩे के लिए जीएसटी विभाग ने पिछले दिनों पेट्रोलिंग वैन शुरू की थी। शुरू में स्टेट जीएसटी विभाग ने पेट्रोलिंग वैन शुरू की थी। इसके बाद सेन्ट्रल जीएसटी विभाग ने भी पेट्रोलिंग वैन शुरू की है। दोनों ही टीमों ने अभी तक लगभग 15 करोड़ रुपए से अधिक की जीएसटी चोरी पकड़ी है। स्टेट जीएसटी विभाग ने अब शहर में भी सड़कों पर से गुजरने वालों ट्रक या मालवाहक वाहनों की जांच करने के लिए पेट्रोलिंग वैन शुरू करने का फैसला किया है। जल्दी ही शहर में भी जीएसटी विभाग की पेट्रोलिंग वैन बिना इ-वे बिल माल ले जाने वालों पर कार्रवाई शुरू करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो