scriptAll doors of Madhuban Dam opened | जलस्तर बढ़ा तो खोलने पड़े मधुबन डेम के सभी दरवाजे | Patrika News

जलस्तर बढ़ा तो खोलने पड़े मधुबन डेम के सभी दरवाजे

सिलवासा में बारिश, डेम प्रशासन ने बांध से छोड़ा दो लाख क्यूसेक पानी, दमण गंगा नदी खतरे के निशान पर

 

 

सूरत

Updated: July 12, 2022 12:47:15 am

सिलवासा. रविवार रात को मधुबन डेम में अचानक जलस्तर बढऩे से सवेरे 7 बजे सभी दरवाजे 4 मीटर की ऊंचाई तक खोल दिए हैं। डेम से सवेरे डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बाद में इसे बढ़ाकर दो लाख क्यूसेक कर दिया गया। दमण गंगा नदी में डिस्चार्ज बढऩे से कराड़, रखोली, कुड़ाचा, सामरवरणी, मसाट, आमली, अथाल, पिपरिया, पाटी, चिचपाड़ा, वासोणा, दपाड़ा, तीघरा, वागधरा, लवाछा में नदी खतरे के निशान पर बह रही है। भुरकुड फलिया, इन्दिरा नगर, बाविसा फलिया में जलभराव से लोगों को शामत आ गई है।
अब तक शहर में 1000 एमएम तथा खानवेल में 750 एमएम बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। सोमवार को दिनभर थम थमकर मूसलाधार बारिश होती रही। अनवरत बारिश के कारण सर्वत्र पानी पानी हो गया है। हवाओं के साथ बारिश होने से कई जगह पेड़ भी गिर गए। बालदेवी कुआं फलिया में एक पेड़ उखड़ गया, जिसे आपदा टीम ने पहुंचकर काटकर हटाया। महाराष्ट्र के सीमावर्ती दुधनी, कौंचा, सिंदोनी, मांदोनी, खेरड़ी में भारी बारिश से साकरतोड़ नदी भी उफान पर रही है। विस्तार के मैदानी खेत तालाब बन गए हैं। घरों की छत से पानी टपक रहा हैं। खानवेल से मांदोनी, सिंदोनी तथा दुधनी, कौंचा तक गांवों में लोग कच्चे घरों में निवास करते हैं। कई खेतों में धान की फसल को नुकसान हुआ है। एक सप्ताह से लोगों को सूर्यदेव का दर्शन दुर्लभ हो गया है। नदी की तराई वाली बस्तियों में जलभराव से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। घरों में पानी के कारण ह्यडेंगू, पीलिया, टाइफाइड, चर्म जैसे मौसमी रोगों का भय मंडराने लगा है। अथाल में दमण गंगा का जलस्तर वार्निंग लेवल से ऊपर (30 मीटर ऊँचाई) पहुंच गया है। नदी किनारे स्वामीनारायण मंदिर की ओर बने श्मशान घाट में पानी घुस गया है। रिवर फ्रंट पानी में डूबने से वहां लोगों के जाने पर रोक लगा दी है। नरोली और सिलवासा को जोडऩे वाला अथाल का पुराना पुल बंद कर दिया है।
जलस्तर बढ़ा तो मधुबन डेम के सभी दरवाजे खोले
जलस्तर बढ़ा तो मधुबन डेम के सभी दरवाजे खोले

बारिश में बदहाल है रेलवे आरक्षण केंद्र


सिलवासा. बरसात में रेलवे आरक्षण केन्द्र पर टिकटार्थियों को सिर ढकने के लिए छत नहीं है। दीपावली के बाद नवम्बर में होने वाले विवाह-शादी में शामिल होने के लिए लोग 4 माह पूर्व टिकट बुकिंग कराने आ रहे हैं। रोजाना लाखों की आमदनी के बावजूद आरक्षण केन्द्र भवन के सुधार का कोई प्रयास नहीं हो रहा है।
आरक्षण केन्द्र पर दो खिड़कियां हैं, लेकिन टिकट के लिए आने वालों के लिए कोई सुविधा नहीं है। यात्रियों के लिए एक छोटा सा बरामदा है, जिसमें मुश्किल से 10-12 लोग ही खड़े रह सकते हैं। भारी बारिश के दौरान बरामदे में खड़े लोग भी भीग जाते हैं। मरम्मत नहीं होने से बुकिंग भवन के अंदर भी पानी रिसने लगा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बांदा में यमुना नदी में डूबी नाव, 20 के डूबने की आशंकाCM अरविंद केजरीवाल ने किया सवाल- 'मनरेगा, किसान, जवान… किसी के लिए पैसा नहीं, कहां गया केंद्र सरकार का धन'SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठकबिहारः 16 अगस्त को महागठबंधन सरकार का कैबिनेट विस्तार, 24 को फ्लोर टेस्ट, सुशील मोदी के दावे को नीतीश ने बताया बोगसझारखंड BJP ने बिहार के नए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को गिफ्ट में भेजा पेन, कहा - '10 लाख नौकरी देने वाली फाइल पर इससे करें हस्ताक्षर'Coal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.