स्वाइन फ्लू का एक और पॉजिटिव मरीज मिला

स्वाइन फ्लू का एक और पॉजिटिव मरीज मिला

Sanjeev Kumar Singh | Publish: Sep, 10 2018 12:48:12 PM (IST) Surat, Gujarat, India

इस सीजन में मरीजों की संख्या नौ हुई

सूरत.

शहर में स्वाइन फ्लू का एक और पॉजिटिव मरीज सामने आया है। इसके साथ ही इस सीजन में स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव मरीजों की संख्या ९ हो गई है। पिछले साल स्वाइन फ्लू के ३९३ पॉजिटिव मरीज सामने आए है, जिनमें से 2३ की मौत हुई थी।

 

मनपा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सेंट्रल जोन के सलाबतपुरा क्षेत्र में रहने वाली 48 वर्षीय महिला को तबीयत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उसकी स्वाइन फ्लू रिपोर्ट रविवार को पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अब तक स्वाइन फ्लू के ९ पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। इनमें से पांच मरीज अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं। एक मरीज को वेंटिलेटर पर रखा गया है। एक मरीज को रविवार को छुट्टी दे दी गई। मनपा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले साल जुलाई, अगस्त और सितम्बर में सबसे अधिक स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज मिले थे। इस बार अगस्त में पहला स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मरीज सामने आया।

 

इन बातों का रखें ध्यान
बारिश में सर्दी-खांसी, बुखार सामान्य बात है, लेकिन चिकित्सकों की निगरानी में उपचार करवाना जरूरी है। सर्दी-खांसी, बुखार होने पर बच्चे को स्कूल नहीं भेजें। उसका इलाज करवाएं। सिनेमा थिएटर, शॉपिंग मॉल, रेस्टोरेंट जैसे भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें।
हाथ साफ रखने से संक्रमण से बचा जा सकता है।

 


रैपिड रिस्पोंस टीम बनाई
स्वाइन फ्लू को लेकर रैपिड रिस्पोंस टीम बनाई गई है। यह टीम पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद यह जानकारी जुटाती है कि उसके क्षेत्र में कोई दूसरा मरीज है या नहीं। मनपा स्वास्थ्य विभाग के सभी हेल्थ सेंटर पर टेमीफ्लू पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।
डॉ. आशीष नायक, डिप्टी कमिश्नर, स्वास्थ्य, मनपा

 

सूरत में स्वाइन फ्लू
वर्ष पॉजिटिव मौत
२०१८ ०९ ००
२०१७ ३९३ २३
२०१६ ०२ ००
२०१५ ९३१ ६९
२०१४ २० ०६
२०१३ १८ ००
२०१० २२ ०७
२००९ १०९ १८

Ad Block is Banned