scriptउजाले की ओर- रिकवरी रेट में लगातार बेहतर हो रहा सूरत | Appearance is continuously getting better in recovery rate | Patrika News

उजाले की ओर- रिकवरी रेट में लगातार बेहतर हो रहा सूरत

locationसूरतPublished: May 18, 2020 05:37:44 pm

कोरोना संक्रमितों की मृत्युदर और परीक्षण के अनुपात में मिल रहे नए संक्रमितों के मामले में भी सुधर रहा ग्राफ

उजाले की ओर- रिकवरी रेट में लगातार बेहतर हो रहा सूरत

उजाले की ओर- रिकवरी रेट में लगातार बेहतर हो रहा सूरत

विनीत शर्मा

सूरत. एक ओर जब कोरोना के ताप से दुनियाभर के लोग झुलस रहे हैं, सूरत से राहतभरी खबर सामने आई है। संक्रमितों के स्वस्थ होकर डिस्चार्ज होने के कारण शहर में कोरोना संक्रमितों का रिकवरी रेट लगातार बेहतर हो रहा है। यही नहीं शुरुआत में जहां कोरोना संक्रमितों की मौत के मामले देखकर प्रशासन के हाथ-पांव फूल रहे थे, अब उसमें भी अप्रत्याशित सुधार हुआ है। सीएफआर (मृत्युदर अनुपात) घटकर पांच फीसदी से भी कम रह गया है। नए मरीजों के मिलने का सिलसिला भी धीरे-धीरे कम हो रहा है। इस वजह से शहर में कोरोना संक्रमितों के डबलिंग रेट में भी खासा सुधार आया है।
शुरुआत में जिस तरह से मामले सामने आ रहे थे, उनसे लगता था कि कारोबारी नगरी सूरत में हालात बेकाबू होते देर नहीं लगेगी। मॉर्टिलिटी रेट जहां बहुत ऊंचा था, रिकवरी रेट पांच फीसदी के आसपास अटका हुआ था। परीक्षणों के दौरान जिस तरह से संक्रमितों के मामले सामने आ रहे थे, डबलिंब रेट पांच दिन तक आ गया था। शुरुआती दिनों में यह आंकड़े सूरत के भविष्य की भयावह तस्वीर सामने रख रहे थे। शहर की डेमोग्राफी भी इन स्थितियों के काफी अनुकूल थी। इसके बावजूद समय पर लिए गए फैसलों और अधिकांश सूरतीयों की समझदारी ने शहर को गर्त में जाने से बचा लिया।
आंकड़ों की बात करें तो फिलहाल स्वस्थ हो रहे मरीजों का ग्राफ लगातार ऊपर चढ़ रहा है। शहर में संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट 65 फीसदी की दर को पार कर चुका है। यही नहीं मॉटेर्लिटी रेट (मृत्युदर यानी सीएफआर) भी बीते कई दिनों से पांच फीसदी से कम पर है। यानी संक्रमित हो रहे मरीजों में सूरत अपने अधिकांश लोगों को सुरक्षित घर तक लाने में सफल हो रहा है। कोरोना संक्रमितों की पहचान के लिए हो रहे परीक्षणों में संक्रमितों के मिलने का आंकड़ा भी बीते करीब एक सप्ताह से पांच से छह फीसदी के भीतर ही है। यानी शहर में नए संक्रमितों के मिलने के सिलसिले में भी खासी कमी आई है।
20 हजार पार नहीं जाएंगे संक्रमित

शुरुआती दिनों में जिस तरह से संक्रमितों के मिलने का सिलसिला जारी था, डबलिंग रेट काफी गड़बड़ाया हुआ था। माना जा रहा था कि यदि संक्रमितों के सामने आने का सिलसिला इसी तरह बढ़ता रहा तो 31 मई तक शहर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पौने दो लाख तक पहुंच सकता है। रिकवरी रेट बेहतर होने और पॉजिटिविटी रेशियो घटने से डबलिंग रेट में खासा सुधार आया है। जिस तरह से शहर की स्थिति फिलहाल दिख रही है, माना जा सकता है कि सबकुछ इसी तरह चला तो 31 मई तक शहर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार की संख्या को पार नहीं करेगा। अलग तरह की कॉस्मोपोलिटिन संस्कृति वाले सूरत के लिए फिलहाल तो यह तस्वीर खासी राहत देती दिख रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो