scriptAYODHYA: दीप जलेंगे, मिठाई बंटेगी और गूंजेंगी आतिशबाजी | AYODHYA: Lamp will light, sweets will be distributed and fireworks wil | Patrika News

AYODHYA: दीप जलेंगे, मिठाई बंटेगी और गूंजेंगी आतिशबाजी

locationसूरतPublished: Aug 04, 2020 09:34:35 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के मौके पर सूरत की भगवामय होगी आज ‘सूरत’

AYODHYA: दीप जलेंगे, मिठाई बंटेगी और गूंजेंगी आतिशबाजी

AYODHYA: दीप जलेंगे, मिठाई बंटेगी और गूंजेंगी आतिशबाजी

सूरत. विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई की कई तैयारियों का परिणाम बुधवार को शहरभर में दिखाई देगा और अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के अवसर पर लाखों दीयों से सूरत की ‘सूरत’ जगमगाएगी। वहीं, दोपहर में आतिशबाजी, मिठाई वितरण, रामधुन समेत अन्य कई कार्यक्रम जगह-जगह पर होंगे।
देश और दुनिया के कोटि-कोटि जन की आंखो का सपना अयोध्या में राजा रामजी के भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण का बुधवार से पूरा होने लगेगा। कोरोना महामारी की वजह से श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ने पांच अगस्त बुधवार को श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास कार्यक्रम को सीमित स्तर पर आयोजित करने का निश्चय किया। इधर, श्रीरामजन्म भूमि आंदोलन में शुरू से सक्रिय विश्व हिन्दू परिषद ने देशभर में शिलान्यास के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों का निश्चय किया है। इसी शृंखला में सूरत महानगर इकाई सभी सातों जिलों में दर्जनों स्थलों पर मिठाई वितरण, आरती, रामधुन, आतिशबाजी समेत अन्य कार्यक्रमों का आयोजन बुधवार दोपहर सवा बारह बजे से करेगी। इकाई के मंत्री कमलेश क्याडा ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम वराछा में मिनी बाजार के मानगढ़ चौक पर दोपहर 12 बजे से होगा और इस दौरान महाआरती का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक परिषद के पदाधिकारियों के अलावा आमंत्रित मेहमान सोशल डिस्टेंस के साथ मौजूद रहेंगे। इस दौरान कोरोना को हराकर स्वस्थ हुए 51 जनें प्लाज्मा दान भी करेंगे। वहीं, इकाई के सात जिलों के 27 स्थलों पर आतिशबाजी, मिठाई वितरण, रामधुन आदि के आयोजन दोपहर 12 बजे से बुधवार को किए जाएंगे। उधर, श्रीश्याम मंदिर, सूरतधाम में अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के उपलक्ष में अखण्ड श्रीरामचरित मानस का पाठ भी रखा गया। वहीं, उधना क्षेत्र में श्रद्धालुओं ने ढाई किलो चांदी का विधिवत पूजन कर मंगलवार को अयोध्या रवाना किया गया।

जगमगाने लगा कपड़ा बाजार


अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की पूर्व संध्या पर बुधवार रात्रि सूरत के कपड़ा बाजार में भी रोशनी जगमगाने लगी। इस दौरान कपड़ा बाजार के सूरत टैक्सटाइल मार्केट, जश टैक्सटाइल मार्केट, श्रीराम टैक्सटाइल मार्केट, जयश्रीराम टैक्सटाइल मार्केट, रतन टैक्सटाइल मार्केट, दर्शन टैक्सटाइल मार्केट, आसाराम टैक्सटाइल मार्केट, तिरुपति टैक्सटाइल मार्केट, राधाकृष्ण टैक्सटाइल मार्केट में विशेष सजावट की गई। आईमाता रोड पर रघुबीर बिजनेस एम्पायर समेत सभी टैक्सटाइल मार्केट प्रांगण में बुधवार दोपहर बारह बजे से रामधुन, आरती, मिठाई वितरण, आतिशबाजी आदि के आयोजन भी कपड़ा व्यापारियों की ओर से किए जाएंगे।

सांध्यवेला में जगमगाएंगे दीप


विश्व हिन्दू परिषद महानगर इकाई समेत शहर की अनेक संस्थाओं और समाज ने बुधवार शाम लोगों से घरों में पांच दीपक जलाने का आह्वान किया है। परिषद ने शहरभर में 11 लाख दीपक जलाने की योजना के तहत 109 विभिन्न समाज के प्रमुख लोगों से पहले ही सम्पर्क किया था, जिन्होंने अपने-अपने समाज में यह आह्वान किया है। उधर, शहरभर के मंदिरों में भी बुधवार शाम दीप जलाए जाएंगे और आरती समेत अन्य आयोजन होंगे।

सजा 108 दीप से श्रीराम दरबार


श्रीश्याम युवा टीम परिवार ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण के शिलान्यास की पूर्व संध्या पर बुधवार देर शाम मजूरागेट के निकट रामायण बंगलॉज में 108 दीप से श्रीराम दरबार सजाया। परिवार यह आयोजन शहर के अलग-अलग मंदिरों में गुरुवार तक करेगी। इस अवसर पर परिवार के संरक्षक गजानंद मालपानी, राजू अग्रवाल, जयप्रकाश शर्मा, मनीष शर्मा आदि मौजूद थे।

डिस्पेंसरी में भी जगमग करेंगे दीप


अध्यात्म चेतना मंच चेरिटेबल ट्रस्ट की ओर से बुधवार दोपहर श्रीराम मंदिर निर्माण शिलान्यास के अवसर पर वेसू में रुंगटा शोपिंग सेंटर स्थित एसीएम डिस्पेंसरी में दीप जलाए जाएंगे। ट्रस्ट के अध्यक्ष अरुण तोला ने बताया कि इस दौरान सभी ट्रस्टी कोविड-19 की गाइडलाइन के मुताबिक जमा होकर खुशियां मनाएंगे। इसके अलावा शहर के अन्य धार्मिक स्थलों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो