scriptबान्द्रा-गाजीपुर स्पेशल ओपनिंग के कुछ ही सेकंड में हुई फुल | baandra-gaajeepur speshal opaning ke kuchh hee sekand mein huee ful | Patrika News

बान्द्रा-गाजीपुर स्पेशल ओपनिंग के कुछ ही सेकंड में हुई फुल

locationसूरतPublished: Apr 27, 2018 09:47:54 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

सूरत आरक्षण केन्द्र में पहले नम्बर पर खड़े यात्री को नहीं मिला कन्फर्म टिकट
रेल रोको आंदोलन स्थगित कराने के लिए रेलवे ने चलाई यह स्पेशल ट्रेन

file photo
सूरत.

उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समिति और मुम्बई रेल मंडल के अधिकारियों के बीच रेल रोको आंदोलन स्थगित करने के लिए हुई बैठक के बाद मांग के मुताबिक शुरू की गई बान्द्रा टर्मिनस-गाजीपुर सिटी स्पेशल ट्रेन शुक्रवार को ओपनिंग के कुछ सेकंड बाद ही फुल हो गई। बताया जा रहा है कि सूरत आरक्षण केन्द्र में पहले नम्बर पर खड़े यात्री को भी इसका कन्फर्म टिकट नहीं मिला।
ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान सूरत और उधना से यूपी-बिहार की ट्रेनों में भीड़ के कारण यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। राजस्थान पत्रिका ने आठ अप्रेल से लगातार यूपी-बिहार जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की परेशानी को मुद्दा बनाकर प्रकाशित किया। उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समिति ने 26 अप्रेल को रेल रोको आंदोलन की घोषणा की थी, लेकिन मंगलवार को वीआईपी कक्ष में सीनियर डीसीएम स्वामी मिश्रा के साथ बैठक के बाद उसे स्थगित कर दिया गया। संघर्ष समिति की मांग पर 09025/09026 बांद्रा टर्मिनस-गाजीपुर सिटी विशेष ट्रेन विशेष किराए के साथ चलाने का निर्णय किया गया। 09025 बांद्रा टर्मिनस-गाजीपुर सिटी विशेष ट्रेन ३० अप्रेल से २५ जून तक प्रत्येक सोमवार बांद्रा टर्मिनस से रात ११.25 बजे रवाना होगी और बुधवार को 10.30 बजे गाजीपुर सिटी पहुंचेगी। वापसी में 09026 गाजीपुर सिटी-बांद्रा टर्मिनस विशेष ट्रेन २ मई से २७ जून तक प्रत्येक बुधवार गाजीपुर सिटी से शाम ७.30 बजे रवाना होगी और शुक्रवार को 7.50 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। इस ट्रेन की बुकिंग शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू हुई, लेकिन पहले नम्बर पर खड़े यात्री को आठ बजकर एक मिनट पर टिकट नहीं मिला। क्लर्क ने उसे वेटिंग आ जाने की जानकारी दी। सूरत आरक्षण केन्द्र से शाम को मिली जानकारी के अनुसार इस ट्रेन में द्वितीय श्रेणी शयनयान में २८६, तृतीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में ५६ और द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित शयनयान में १६ वेटिंग है।
तत्काल फेयर के साथ किराया
रेल रोको आंदोलन स्थगित करवाने के बाद शुरू की गई होलीडे स्पेशल ट्रेन में यात्रियों से स्पेशल किराया लिया जा रहा है। इसमें किसी भी श्रेणी में टिकट लेने पर उसमें तत्काल के किराए समेत अन्य राशि शामिल है। रेलवे ने बताया कि सूरत से गाजीपुर सिटी के लिए इस ट्रेन का किराया स्लीपर में ८१० रुपए, तृतीय एसी में २०७५ रुपए और द्वितीय एसी में २९२५ रुपए है। सामान्य ट्रेन में सूरत से गाजीपुर सिटी के लिए स्लीपर में ६३५ रुपए, तृतीय एसी में १७०५ रुपए और द्वितीय एसी में २५०५ रुपए किराया है।

तीन ट्रेनों में नहीं बढ़े कोच
उत्तर भारतीय रेल संघर्ष समित ने रेल अधिकारियों के समक्ष 19057 उधना-वाराणसी भोलेनगरी एक्सप्रेस, १९०५३ सूरत-मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस, १५५६४ उधना-जयनगर अंत्योदय एक्सप्रेस में चार-चार अतिरिक्त कोच लगाने का प्रपोजल दिया था, लेकिन इस पर अब तक विचार नहीं किया गया है। रेल अधिकारियों ने मुम्बई में मंडल प्रबंधक से चर्चा कर इन तीनों ट्रेनों में कोच बढ़ाने का भरोसा दिया था। पश्चिम रेलवे ने छह ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने की जानकारी दी थी। इनमें उधना-दानापुर और बान्द्रा-गाजीपुर सिटी समेत अन्य गाडिय़ां शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो