बाबा रामदेव के भजनों पर झूमे श्रद्धालु

रामदेव नवरात्रि महोत्सव मनाया जा रहा
वापी, दमण एवं आसपास के विस्तारों से बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

Sunil Mishra

September, 1306:53 PM

Surat, Gujarat, India


वापी. श्री रामदेव चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा नामधा रोड स्थित लोकदेवता बाबा रामदेव मंदिर में भजन संध्या का आयोजन किया गया था। रामदेव पीर के जन्मोत्सव के तहत रामदेव नवरात्रि महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके उपलक्ष में यह भजन संध्या आयोजित की गई थी। इसमें वापी, दमण व आसपास के विस्तारों से बड़ी संख्या मे श्रद्धालु उपस्थित थे। ट्रस्ट के अमृत सोनी, ओमजी माली, शंकर पुरोहित, मांगीलाल, शांति लाल मालवीय, ओमजी देवासी और प्यारेलाल शर्मा समेत अन्य अग्रणियों ने दीप जलाकर भजन कार्यक्रम शुरू करवाया। इस दौरान हेमराज गोयल और अनिल सेन नागोरी व अन्य कलाकारों ने बाबा के भजनों की प्रस्तुति से श्रद्धालुओं को भाव विभोर कर दिया। भजन सुनने आए श्रद्धालु भक्ति में तल्लीन होकर भजनों पर देर रात तक झूमते नाचते रहे।

नियमित पर्युषण आराधना कर रहे श्रद्धालु
वापी. पर्युषण पर्व के तहत वापी के श्रद्धालु श्रावक समाज में पर्युषण आराधना की लहर चल पड़ी है। प्रवचन प्रतिक्रमण का लाभ बड़ी संख्या में श्रद्धालु ले रहे हैं। पर्युषण पर्व की आराधना के लिए मुंबई से उपासिका बहन रचना हिरण, भारती सेठिया एवं कुसुम खाव्या वापी आई हैं। सुबह नौ बजे से सवा दस बजे तक प्रवचन एवं मध्याह्न में ढाई बजे से, तत्व चर्चा, शाम साढ़े छह से प्रतिक्रमण एवं प्रवचन का कार्यक्रम चल रहा है। प्रतिदिन के विशेष दिवस पर भी प्रस्तुति का क्रम एवं सायंकालीन प्रतिक्रमण के पश्चात प्रतिक्रमण की जानकारी दी जा रही है। अर्हत वंदना अर्थ सहित एवं तत्वचर्चा का पूरा लाभ ले रहे हैं। मौन जप, स्वाध्याय, तप के साथ पर्युषण की आराधना उत्साह के साथ कर हैं। वापी समाज के अध्यक्ष रमेश कोठारी, तेयुप अध्यक्ष संजय भंडारी एवं महिला मंडल अध्यक्ष संगीता महनोत आदि धर्म आराधना करने एवं व्यवस्था में लगे हैं। सायंकाल में बहन भाइयों में कैसे बने सुश्रावक, आचार्य भिक्षु के प्रेरक प्रसंग, संघीय गीतों पर स्वर लहरी एवं प्रात: मंगलाचरण तथा अन्य प्रस्तुति की गई। इस उपलक्ष में ज्ञानशाला का कार्यक्रम भी रहा।


विद्यार्थियों ने समझी जल वितरण व्यवस्था
वापी. चला स्थित सेन्ट फ्रान्सिस स्कूल के विद्यार्थियों ने बुधवार को वापी नपा द्वारा संचालित टांकी फलिया के पानी फिल्टरेशन प्लांट पहुंचकर जल वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी हासिल की। बताया गया है कि जेसीआई सप्ताह के तहत जेसीआई और सेन्ट फ्रान्सिस स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को फिल्टरेशन प्लांट ले जाया गया। इस दौरान नगरपालिका हाइड्रोलिक इंजीनियर संजय झा ने दमण गंगा नदी से यहां पानी लाने और उसके शुद्ध करने तक की जानकारी छात्रों को दी गई। यहां से रोजाना पानी नगरपालिका के विभिन्न विस्तारों में किस तरह पहुंचाया जाता है। इस संबंध में भी विद्यार्थियों को बताया गया। इस मौके पर स्कूल के करीब 250 विद्यार्थियों के अलावा जेसीआई के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

patrika

महिलाओं ने मनाई केवड़ा तीज
नवसारी. बिलीमोरा के प्राचीन सोमनाथ महादेव मंदिर में बुधवार को सुबह हजारों महिलाओं ने महादेव का पूजन किया। मंदिर के पुजारी जोगेन्द्र व्यास ने महिलाओं को विधि विधान से पूजन करवाया।
हिन्दू शास्त्रों के अनुसार भाद्र सुदी तीज को केवड़ा तीज कहा जाता है। इस दिन सौभाग्यशाली महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए केवड़ा तीज का व्रत करती हैं।

Sunil Mishra
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned