script

बाबो रो घोड़ो आवै रे…

locationसूरतPublished: Sep 20, 2018 07:41:19 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

श्रद्धालुओं ने निकाला वरघोड़ा

patrika

बाबो रो घोड़ो आवै रे…

सिलवासा. शहर में बुधवार की रात बाबा रामदेवजी के नाम रही। टोकरखाड़ा स्थित श्री समर्थ रणुजाधाम में बाबा रामदेवजी के दर्शन, ज्योत, जागरण का आयोजन हुआ। वहीं, गुरुवार को शहर में बाबा का वरघोड़ा निकाला, जिसमें बड़ी संख्या में लोग सम्मिलित हुए।
जागरण में राजू सुथार एंड पार्टी के कलाकार राजू सुथार, मदन जांगिड़ ने राजस्थानी कलाओं से श्रोताओं का भरपूर मंनोरजन किया। डांसर राजल गोदारा व प्रियंका वचेटा ने हास्य-एकांकी एवं कलाओं से श्रोताओं को लोटपोट कर दिया। राजू सुथार ने खम्मा खम्मा, ले चालो रूणिचा नगरी, बाबो रो घोड़ो आवै रे, द्वारकाधीश थानै सारो जुग ध्यावै, म्हानै घोड़लियो मंगाई दे, आदि भजन सुनाकर श्रोताओं की जमकर तालियां बटोरी। वचेटा ने हास्य प्रसंगों से दर्शकों को खूब गुदगुदाया। भजन सुनने के लिए नरोली, दादरा, खानवेल, रखोली, वापी, दमण, उमरगांव, वलसाड, पारडी, सूरत सहित आसपास से श्रद्धालु पहुंंचे। भजन कीर्तन में बाबा का मंदिर श्रद्धालुओं से खचाखच भर गया। कार्यक्रम के दौरान बाबा का भव्य मंदिर सजाकर ज्योत, दर्शन एवं धार्मिक अनुष्ठान किए गए। दोपहर 12 बजे बाबा का वरघोड़ा निकला। वरघोड़े में गाजे-बाजे के साथ नृत्य करते श्रद्धालुओं से शहर में राजस्थानी माहौल बन गया। वरघोड़ा टोकरखाड़ा जंक्शन, शहीद चौक, पुलिस थाना, झंडा चौक, किलवणी नाका, नरोली रोड़ होते हुए अथाल दमणगंगा तट पहुंचा। नदी के घाट पर विधि विधान से बाबा की पूजा-अर्चना करके वरघोड़ा को विराम दिया।
बाबा का वरघोड़ा जहां भी गया, श्रद्धालु पूजा सामग्री व प्रसाद लेकर बाबा से मन्नत मांगते दिखे। वरघोड़ा के दौरान जगह-जगह बाबा की पूजा हुई। शाम को भक्तों ने महाप्रसाद का लाभ उठाया।

बच्चों को दी पोक्सो एक्ट की जानकारी
सिलवासा. भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के समेकित बाल सुरक्षा सेवा के राज्य बाल सुरक्षा सोसायटी और महिला शक्ति केन्द्र ने सिंदोनी ग्राम पंचायत के बेड़पा गांव में माध्यमिक स्कूल में बच्चों को बाल अधिकारों से अवगत कराया। विद्यार्र्थियों को बाल विवाह, पोक्सो एक्ट, बाल मजदूरी, महिला हेल्पलाइन, चाइल्ड हेल्पलाइन, वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के दौरान बच्चों को बाल अधिकारों की वीडियो फिल्म दिखाकर जागरूक किया। समेकित बाल सुरक्षा सेवा के राज्य निदेशक प्रशंात बरडे ने पोक्सो एक्ट, बाल विवाह, बाल मजदूरी, चाइल्ड हेल्पलाइन के बारे में बच्चों को विस्तार से समझाया।

ट्रेंडिंग वीडियो