BANKING NEWS-बैंक 26 से चार दिन बंद रहेंगे, अभी से निपटा लें अपने काम

BANKING NEWS-बैंक 26 से चार दिन बंद रहेंगे, अभी से निपटा लें अपने काम
BANKING NEWS-बैंक 26 से चार दिन बंद रहेंगे, अभी से निपटा लें अपने काम

Pradeep Devmani Mishra | Updated: 13 Sep 2019, 08:16:13 PM (IST) Surat, Gujarat, India

दो दिन अफसरों की हड़ताल के बाद दो दिन छुट्टी, करोड़ों का लेन-देन अटकने के आसार

सूरत

यदि आप बैंकिंग संबंधी कोई काम सितम्बर के अंत में करना चाहते हैं तो अभी निपटा लीजिए, क्योंकि 26 सितम्बर से बैंक चार दिन बंद रह सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की चार बड़ी यूनियनों ने दस सरकारी बैंकों के विलय के विरोध में 26 और 27 सितंबर को हड़ताल की घोषणा की है। इस हड़ताल में देशभर के राष्ट्रीयकृत बैंकों के अधिकारी शामिल होंगे।
बैंकिंग सूत्रों के अनुसार केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के दस बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने की घोषणा की है। इसके विरोध में ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन, नेशनल ओर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कॉन्फिडरेशन ने संयुक्त रूप से हड़ताल का नोटिस दिया है। 28 सितम्बर को चौथे शनिवार और 29 सितम्बर को रविवार का अवकाश रहेगा। सूरत में प्रतिदिन 600 करोड़ रुपए की क्लीयरिंग का काम होता है। चार दिन तक बैंक बंद रहने से करोड़ों का ट्रांजेक्शन रुक जाएगा। हड़ताल के कारण सूरत में हजारो बैंक अधिकारी काम से दूर रहेंगे। एसबीआइ, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आंध्रा बैंक समेत सभी राष्ट्रीय बैंक और ग्रामीण बैंक भी हड़ताल में शामिल होंगे। देशभर के 4.50 लाख से अधिक अधिकारियों के हड़ताल पर रहने से बैंकों में लेन-देन बंद रहेगा।
बैंक यूनियन सप्ताह में दो दिन छुट्टी की मांग कर रही हैं। इसके अलावा सेवानिवृत्त कर्मचारियों से संबंधित मुद्दे सुलझाने, पर्याप्त भर्तियां करने, एनपीएस को समाप्त करने, ग्राहकों के लिए सर्विस टैक्स कम करने और अच्छे प्रदर्शन के नाम पर कर्मचारियों को परेशान नहीं करने की मांग की जा रही है। सरकार के साथ बैंक अधिकारियों की बातचीत का दौर जारी है। इस दौरान अगर मांगें मान ली जाती हैं तो हड़ताल की घोषणा वापस ले ली जाएगी। बैंक यूनियनों का कहना है कि अगर सरकार ने उनकी मांगें नहीं मानीं तो नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की जाएगी।
बैंकों की यूनियनों का कहना है कि सरकार को हड़ताल के लिए नोटिस दे दिया गया है। इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आइबीए) को भेजे नोटिस में अधिकारियों की यूनियनों ने कहा कि बैंकिंग सेक्टर में विलय के खिलाफ हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव है। अगर सरकार ने उनकी मान लीं तो हड़ताल टल भी सकती है।
इन बैंकों का होगा विलय

केंद्र सरकार ने 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर चार बैंक बनाने का फैसला किया है। इस फैसले से यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में होगा। सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में होगा। इसके अलावा इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में करने का प्रस्ताव है। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक आफ इंडिया में विलय किया जाएगा।

BANKING NEWS-बैंक 26 से चार दिन बंद रहेंगे, अभी से निपटा लें अपने काम
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned