scriptसावधान : ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थी रहे सतर्क | Be careful : Students should be alert during online exam of VNSGU | Patrika News

सावधान : ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थी रहे सतर्क

locationसूरतPublished: Dec 05, 2021 08:13:22 pm

– अब कम्प्यूटर ही नकल करने पर परीक्षार्थी को देगा चेतावनी- तीन बार परीक्षार्थी को मिलेगी कम्प्यूटर से चेतावनी, फिर भी सावधानी नहीं रखने पर अपने आप परीक्षा से विद्यार्थी हो जाएगा बाहर- वीएनएसजीयू ने नकल को रोकने और नकलचियों को पकडऩे के लिए खास सॉफ्टवेयर किया डेवल्प

सावधान : ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थी रहे सतर्क

सावधान : ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थी रहे सतर्क

सूरत.
वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय (वीएनएसजीयू) की ऑनलाइन परीक्षा में नकल करना भारी पड़ सकता है। ऑनलाइन परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी को अब कम्प्यूटर ही नकल करने पर चेतावनी देगा। परीक्षार्थी को तीन बार चेतावनी दी जाएगी। फिर भी सतर्क नहीं होने पर परीक्षार्थी अपने आप ही परीक्षा से बाहर हो जाएगा। वीएनएसजीयू ने ऑनलाइन परीक्षा में नकल रोकने और नकलचियों को पकडऩे से लिए खास सॉफ्टवेयर डेवलप किया है।
कोरोना का प्रकोप अभी भी गया नहीं है। इसी कारण वीएनएसजीयू ने इस बार भी अपनी परीक्षाएं ऑनलाइन लेने का तय किया है। वीएनएसजीयू ने कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होते ही विभागों और कॉलेजों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कर दी थी। इस दौरान दक्षिण गुजरात में कोरोना के केस आ ही रहे हैं। विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रख विवि ने इस बार भी कई सेमेस्टर की परीक्षाएं ऑनलाइन लेने की घोषणा की थी। दिवाली वेकेशन समाप्त होते ही परीक्षाएं शुरू कर देने का परिपत्र भी जारी कर दिया था। इस बार सारी ऑनलाइन परीक्षाएं कॉलेज में से ही होगी। इसके लिए कॉलेजों को अलग से व्यवस्था करने का भी आदेश दे दिया गया था। साथ में ऑनलाइन परीक्षा की व्यवस्था करने वाले कॉलेज और निरीक्षकों की ड्यूटी की फीस भी तय कर जारी की गई थी। वीएनएसजीयू ने जब पहली बार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी। तब उसके सामने सबसे बड़ी समस्या नकल की आई थी। इसे रोकने के लिए परीक्षा के नियमों में कई बदलाव किए गए थे। लेकिन नकलचियों को रोक पाना विवि के लिए संभव हो नहीं पाया। इसलिए विवि ने नकल को रोकने और नकलचियों को पकडऩे के लिए एक अनोखा तरीका अपनाया है। अब कम्प्यूटर की नकल करने पर विद्यार्थी को पकड़ लेगा। जिससे विद्यार्थी नकल करते सोचेगा।
– कम्प्यूटर ही बना निरीक्षक:
वीएनएसजीयू ने ऑनलाइन परीक्षा में नकल रोकने के लिए अनोखा सॉफ्टवेयर डेवलप किया है। जिसमें परीक्षा कम्प्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा दे रहे विद्यार्थी को कम्प्यूटर की नकल करते समय चेतावनी देगा। परीक्षा के समय कम्प्यूटर को विद्यार्थी की गतिविधि संदिग्ध लगी तो उसे एक मेसेज मिलेगा। परीक्षार्थी को यह मेसेज चेतावनी के रूप में मिलेगा। इस तरह के मेसेज उसे तीन बार मिलेंगे। फिर भी विद्यार्थी की गतिविधि परीक्षा के समय संदिग्ध लगी तो कम्प्यूटर अपने आप बंद हो जाएगा। विद्यार्थी खुद ही ऑनलाइन परीक्षा से बाहर हो जाएगा।
– इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के उपयोग पर रोक
ऑनलाइन परीक्षा के समय विद्यार्थी को किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग नहीं करना है। परीक्षाखंड के कम्प्यूटर के अलावा परीक्षार्थी के पास किसी तरह का इलेक्ट्रॉनिक साधन नहीं होना चाहिए। विद्यार्थी के पास मोबाइल नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह का साहित्य नहीं हो, परीक्षा के समय विद्यार्थी किसी से बात करता होगा तो भी नकल का आरोपी बन सकता है। विद्यार्थी के पास हेडफोन या इयरफोन नहीं होना चाहिए। परीक्षा के समय ऑनलाइन अन्य कोई भी विन्डो नहीं खुली होनी चाहिए। किसी भी तरह की सोशल साइट भी ऑन नहीं होनी चाहिए।
– कॉलेज में ही होगी परीक्षाएं
पहली बार जब वीएनएसजीयू ने ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की थी, तब विद्यार्थियों को घर से परीक्षा देने की सुविधा दी थी। इस बार विद्यार्थी को कॉलेज में से ही ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। जिससे नकल के मामले भी कम हो सकेंगे। परीक्षा के बाद पता चलेगा कि नकल के आंकड़ों में कमी आई है या नहीं।
– 1600 विद्यार्थी पाए गए थे नकल के दोषी:
कोरोना समय में वीएनएसजीयू ने पहली बार ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया था। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन करने से पहले नकल को लेकर कई नए और कड़े नियम जारी किए थे। विद्यार्थियों को घर से ही कम्प्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप के माध्यम से परीक्षा देने की सुविधा प्रदान की थी। लेकिन कई विद्यार्थियों ने इस सुविधा का दुरुपयोग किया। इसका नतीजा यह हुआ की 1600 विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा के समय नकल के दोषी पाए गए। सभी पर वीएनएसजीयू की ओर से कड़ी कार्रवाई की गई। इसके बाद विवि ने नकल रोकने के लिए नया सॉफ्टवेयर विकसित किया।
ऑनलाइन नकल को रोकने का अनोखा प्रयास
विवि ने ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल को रोकने के लिए अनोखा प्रयास किया है। विवि ने परीक्षा प्रणाली में नया सॉफ्टवेयर डाउनलोड किया है। जो परीक्षा के दौरान नकल करते दिखने पर या विद्यार्थी की गतिविधि संदिग्ध नजर आने पर उसे तीन बार चेतावनी देगा। तीन बार उसे चेतावनी के रूप में संदेश दिया जाएगा। फिर भी विद्यार्थी की गतिविधि संदिग्ध लगी तो कम्प्यूटर अपने आप बंद हो जाएगा। विद्यार्थी का केस सीधा आचार संहिता के पास चला जाएगा।
– ए.वी.धडुक, परीक्षा नियामक, वीएनएसजीयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो