scriptइंडिया के इस सुंदर द्वीप पर बनेगा इको ट्यूरिज्म रिसॉर्ट | beautiful island of India beautiful island of gujrat | Patrika News

इंडिया के इस सुंदर द्वीप पर बनेगा इको ट्यूरिज्म रिसॉर्ट

locationसूरतPublished: Jun 01, 2021 04:55:42 pm

Submitted by:

deepak deewan

इस केंद्रशासित प्रदेश में कई द्वीप हैं जिनकी सुंदरता मन मोह लेती है। शांति और टूरिस्ट सुविधाओं के कारण भी यहां आने के लिए लोग लालायित रहते हैं। अब यहां अनेक सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं।

beautiful island of India beautiful island of gujrat

beautiful island of India beautiful island of gujrat

दमण. देश में कई सुंदर टूरिस्ट प्लेसेस हैं पर लक्षद्वीप की बात ही अलग है। इस केंद्रशासित प्रदेश में कई द्वीप हैं जिनकी सुंदरता मन मोह लेती है। लक्षद्वीप में शांति और टूरिस्ट सुविधाओं के कारण भी यहां आने के लिए लोग लालायित रहते हैं। अब यहां अनेक सुविधाएं बढ़ाई जा रहीं हैं।
लक्षद्वीप के प्रभारी प्रशासक प्रफुल्ल पटेल बताते हैं कि यहां के विकास का मसौदा केंद्रीय गृह मंत्रालय की मंजूरी के लिए भेजा गया है। प्रस्तावित कानून में लक्षद्वीप पशु संरक्षण विनियमन, लक्षद्वीप विकास प्राधिकरण विनियमन, असामाजिक गतिविधि रोकथाम विनियमन और लक्षद्वीप पंचायत विनियमन शामिल है।
संघ प्रदेश दमण-दीव व दानह के प्रशासक पटेल ने जानकारी में बताया कि राष्ट्रपति के सहमति देने के बाद प्रस्तावित कानून लागू हो जाएंगे। संविधान के अनुच्छेद 240 के तहत लक्षद्वीप के सभी मसौदा प्रस्ताव दो महीने से अधिक समय से सार्वजनिक डोमेन में है।
राष्ट्रीय स्तर पर विकास होगा
कई तरह के कानून के अलावा महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीट आरक्षित, बांगरम द्वीप पर इको ट्यूरिज्म रिसॉर्ट, शराब परमिट, स्मार्ट सिटी परियोजना में राजधानी दीव कवरती के अलावा केन्द्र से वहां के पर्यटन विकास के लिए पांच और द्वीप शामिल करने का अनुरोध किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो