scriptआधी-अधूरी तैयारी के साथ आएगा बाइसिकल शेयरिंग का प्रस्ताव | bicycle sharing draft is not complete | Patrika News

आधी-अधूरी तैयारी के साथ आएगा बाइसिकल शेयरिंग का प्रस्ताव

locationसूरतPublished: May 09, 2018 12:03:53 pm

एक साल की मशक्कत के बाद भी अब तक ड्राफ्ट तैयार नहीं

patrika
सूरत. शहर में साझे की साइकिल के प्रोजेक्ट पर करीब एक साल से मशक्कत के बाद भी मनपा प्रशासन अब तक ड्राफ्ट भी तैयार नहीं कर पाया है। टेंडर स्क्रूटनी कमेटी (टीएससी) की पिछली बैठक में इस प्रस्ताव को ऐन मौके पर एजेंडे में शामिल कर अधिकारियों को ड्राफ्ट तैयार करने की हिदायत दी गई थी। ड्राफ्ट का काम अभी तक अधूरा है। एक बार फिर इस प्रस्ताव को अंतिम क्षणों में टीएससी के एजेंडे में लेने की तैयारी है। ऐसे में बाइसिकल शेयरिंग प्रोजेक्ट पर कोई सार्थक निर्णय हो पाएगा, इसमें संदेह है।
संयुक्त राष्ट्र का फोकस इन दिनों पर्यावरण प्रदूषण से जूझ रही दुनिया को प्रदूषण से बचाने पर है। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष २०३५ तक दुनिया में पेट्रोलियम आधारित वाहनों को न्यूनतम करने और नॉन मोटर्ड व्हीकल्स को प्रमोट करने का लक्ष्य दुनियाभर के देशों को दिया है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने भी नॉन मोटर्ड व्हीकल्स को प्रमोट करने के लिए देशभर में अभियान चलाया है। करीब एक साल पहले सूरत मनपा ने इस अभियान से जुड़ते हुए शहर में साझे की साइकिलें चलाने का निर्णय किया था। इसके लिए मास्टर प्लान बनाने की कवायद शुरू हुई। इसके तहत शहर में साइकिल डिपो बनाने की योजना थी।
लोगों को एक डिपो से साइकिल लेकर किसी भी दूसरे डिपो में जमा कराने की सहूलियत मिलेगी। टीएससी की पिछली बैठक में अंतिम क्षणों में इस प्रस्ताव को शामिल किया गया था। उस वक्त प्रोजेक्ट का ड्राफ्ट तैयार नहीं होने के कारण संबंधित अधिकारियों को इस पर काम करने की हिदायत दी गई थी। यह ड्राफ्ट अब तक अंतिम रूप नहीं ले पाया है। बुधवार को फिर टीएससी की बैठक होनी है। माना जा रहा है कि अंतिम क्षणों में इस प्रस्ताव को दोबारा एजेंडे पर लिया जा सकता है।
यदि ऐसा हुआ तो एक बार फिर आधी-अधूरी तैयारी के साथ ड्राफ्ट को टीएससी के एजेंडे पर लिया जाएगा। जानकारों के मुताबिक मनपा आयुक्त मध्यप्रदेश में भोपाल की तर्ज पर ंशहर में साझे की साइकिलें चलाने का मन बना चुके हैं। अधिकारियों को उसी पैटर्न पर ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कहा गया है।
कई दूसरे प्रस्ताव भी एजेंडे में

टीएससी के एजेंडे में पूणा क्षेत्र में 102 स्टॉल्स के वेजिटेबल मार्केट और गोपीपुरा में वाटर सप्लाई नेटवर्क के लिए 17.50 लाख लीटर क्षमता की ओवरहैड पानी की टंकी के प्रस्ताव को भी शामिल किया गया है। मानसून की तैयारियों के मद्देनजर मनपा का गार्डन विभाग पौधों की खरीद करने जा रहा है। वन महोत्सव के दौरान इन पौधों को निशुल्क वितरित किया जाएगा। इसके लिए 14.75 लाख रुपए के खर्च से 1.62 लाख पौधों की खरीद की जाएगी। मनपा की संपत्तियों में पौधरोपण के लिए तीन फीट ऊचाई के 80 हजार और रोड साइड प्लांटेशन के लिए आठ फीट ऊंचाई के 10 हजार पौधे खरीदे जाएंगे। इन पर 9024 लाख और 9.20 लाख रुपए खर्च होंगे। इन प्रस्तावों पर भी बैठक में निर्णय किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो