scriptस्याह आसमां हुआ रोशन | Black and white | Patrika News

स्याह आसमां हुआ रोशन

locationसूरतPublished: Nov 07, 2018 05:06:43 pm

Submitted by:

Dinesh Bhardwaj

दीपावली पर घर-घर लक्ष्मी पूजन, रात में आतिशबाजी का चला दौर

patrika

स्याह आसमां हुआ रोशन

सूरत. काली अमावस की स्याह रात रोशनी के पर्व दीपावली करोड़ों दीपों की जगमगाहट से बुधवार को रोशन हो गई। प्रकाश पर्व की खुशी मनाते हुए लोगों ने रात में जमकर आतिशबाजी की और इससे पहले बड़े लाड-चाव से लक्ष्मी माता को विघ्नविनायक गणपति और सरस्वती मैया को धूप-दीप एवं नैवेद्य चढ़ाकर मनाया।
कार्तिक अमावस्या के अवसर पर घर-परिवार और समाज में सुख, समृद्धि व खुशहाली की मंगल कामना महालक्ष्मी के समक्ष दीपावली के अवसर पर बुधवार को की गई। सूरत समेत दक्षिण गुजरात में घर-घर में दीपों की झिलमिलाहट के साथ महालक्ष्मी की अगवानी की गई। दीपावली पर्व धूमधाम से मनाने की दस-पंद्रह दिनों से जारी तैयारियों का सजा-संवरा रूप कार्तिक अमावस्या के मौके पर देखने को मिला। इस दौरान सुबह से ही लोग दीपावली की तैयारियों में व्यस्त दिखे और उन्होंने घर, प्रतिष्ठान एवं अन्य स्थल पर पूजा सामग्री की खरीदारी की। इस मौके पर महिलाओं और युवतियों ने घर में साफ-सफाई की और बाद में आंगन में आकर्षक रंगोलियां सजाकर महालक्ष्मी को आमंत्रण दिया। रंगोली बनाने और मिठाईयां तैयार करने का दौर घरों में दिनभर चला। उसके बाद शाम होते ही घर-घर में झिलमिल करते दीपों की कतार जगमगाने लगी और लोगों ने नए वस्त्र पहनकर दीपावली पूजन की तैयारियां शुरू की। बाद में उन्होंने विशेष लग्न व श्रेष्ठ मुहूर्त मुताबिक पंडितों की उपस्थिति में विधि-विधान से लक्ष्मी, सरस्वती एवं महाकाली की पूजा-अर्चना गणपति देव के आह्वान के साथ की।

गोधुलिवेला में पूजा अधिक


दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के लिए अधिकांश घरों व अन्य स्थलों पर गोधुलिवेला के समय वृषभ लग्न को श्रेष्ठ मुहूर्त के रूप में चुना गया। प्रदोषकाल के दौरान वृषभ लग्न में लोगों ने सज-धजकर मां लक्ष्मी की विधिविधान से आराधना की और सदैव घर-भंडार भरे रखने की कामना व्यक्त की। वहीं, कई स्थलों पर सिंह लग्न में भी मध्यरात्रि के बाद पूजा-आराधना की गई।

बाजार भीड़ से गुलजार


बुधवार को दीपावली पर सुबह से ही शहरभर के बाजार गुलजार रहे। सरदार मार्केट समेत अन्य कई स्थलों पर लक्ष्मी पूजन के लिए गन्ने, सीताफल, कमल, पुष्प आदि खरीदने के लिए बड़ी संख्या में लोग सुबह-सुबह ही पहुंचे। वहीं, कपड़े, मिठाई एवं अल्पाहार केंद्रों पर भी लोगों की भीड़ बनी रही। इसके अलावा पटाखा विक्रेताओं के यहां भी भीड़ रही। लोगों की चहल-पहल बाजार में दिनभर बनी रही।

रोशनी से नहाया आसमान


सुप्रीमकोर्ट के आदेश के बावजूद प्रकाश पर्व के मौके पर बुधवार रात शहर में आतिशबाजी का दौर रात दस बजे के बाद तक चलता रहा। शाम ढलते ही शुरू हुई आतिशबाजी से अमावस की रात में स्याह आसमान सतरंगी रोशनी से दमक उठा। दीपावली के अवसर पर आतिशबाजी के दौर में बच्चों का उत्साह अधिक रहा और वे परिजनों के साथ रात में देर तक सोसायटी-अपार्टमेंट के बाहर जमा होकर पटाखे चलाते रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो