scriptCORONA NEWS : शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 8 तक मास प्रमोशन का ढांचा किया जारी | Board declare structure of mass promotion for class 1 to 8 | Patrika News
सूरत

CORONA NEWS : शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 8 तक मास प्रमोशन का ढांचा किया जारी

– कक्षा 3 से 7 तक ग्रेड, कक्षा 8 में अंक और ग्रेड से प्रमोशन- कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को बिना ग्रेड प्रमोशन- प्रथम सत्र, द्वितीय सत्र और ऑनलाइन उपस्थिति के आधार पर अंक और ग्रेड होंगे तैयार

सूरतApr 23, 2021 / 06:54 pm

Divyesh Kumar Sondarva

CORONA NEWS : शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 8 तक मास प्रमोशन का ढांचा किया जारी

CORONA NEWS : शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 8 तक मास प्रमोशन का ढांचा किया जारी

सूरत.

कोरोना संक्रमण के बीच गुजरात शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को ऊपरी कक्षा में मास प्रमोशन देने का ढांचा तैयार कर लिया है। कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को सीधे ऊपरी कक्षा में पहुंचा दिया जाएगा। जबकि कक्षा 3 से 7 को ग्रेड के साथ और कक्षा 8 के विद्यार्थियों को अंक और ग्रेड दोनों के साथ प्रमोशन देने का निर्देश शिक्षा विभाग ने दिए हैं। शिक्षा विभाग परिपत्र जारी कर सभी स्कूलों को तैयार किए ढांचे के आधार पर प्रमोशन की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
साल भर ऑनलाइन पढ़ाई के बाद विद्यार्थी परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। इस बीच मार्च में कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है। ऐसे में एक साथ विद्यार्थियों को कक्षा में बैठाकर परीक्षा लेना संभव नहीं है। साथ ही बड़ी संख्या में विद्यार्थियों की ऑनलाइन परीक्षा लेने की सुविधा भी दुविधा से भरी है। इसलिए राज्य शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 9 और 11वीं के विद्यार्थियों को मास प्रमोशन देने की घोषणा की। इसके बाद गुरुवार को शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को प्रमोशन देने का ढांचा तैयार कर जारी कर दिया गया है।
बिना अंक और ग्रेड के प्रमोशन
शिक्षा विभाग के अनुसार, कक्षा 1 और 2 के विद्यार्थियों को किस तरह के अंक और ग्रेड देने की आवश्यकता नहीं है। मूल्यांकन की भी जरूरत नहीं है।

कक्षा 3 से 8 में करना होगा मूल्यांकन
कक्षा 3 से 8 में विद्यार्थियों के प्रथम सत्र के 40 और द्वितीय सत्र के 40 अंकों के आधार पर परिणाम तैयार करना होगा। साथ ही सालभर ऑनलाइन कक्षा की उपस्थिति और व्यवहार के आधार पर अन्य 20 अंक जोड़कर 100 अंकों का मूल्यांकन कर विद्यार्थी को ग्रेड देकर ऊपरी कक्षा में प्रमोट करना होगा। कक्षा 3 से 7 के विद्यार्थियों को मात्र ग्रेड देना होगा। जबकि कक्षा 8 के विद्यार्थियों को ग्रेड और अंक देकर परिणाम तैयार करना होगा।
300 से 700 अंकों का होगा मूल्यांकन
गणित, विज्ञान, समाजशास्त्र, गुजराती और पर्यावरण विषय का मूल्यांकन 100 अंकों का होगा। जबकि हिन्दी और अंग्रेजी विषय का मूल्यांकन 60 अंकों में से करने का आदेश दिया गया है। कक्षा 3 के विद्यार्थियों का परिणाम 300, कक्षा 4 के विद्यार्थियों का 420 तथा कक्षा 5 के विद्यार्थियों का 500 अंको में से, जबकि कक्षा 6-7-8 के विद्यार्थियों का मूल्यांकन कुल 700 अंकों में से करने का आदेश स्कूलों को दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो