BOARD EXAM : अब 100 की जगह होगी 80 अंकों की बोर्ड परीक्षा

- गुजरात बोर्ड ने परीक्षा प्रणाली में किया बदलाव, किसी भी विषय में नहीं ली जाएगी ओएमआर परीक्षा

सूरत.
साल 2020 में होने वाली गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में विद्यार्थियों को 100 की जगह 80 अंकों की परीक्षा देनी होगी। गुजरात बोर्ड ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा प्रणाली में बड़ा बदलाव किया है। विद्यार्थियों को अब किसी भी विषय में ओएमआर प्रणाली के आधार पर प्रश्नपत्र भी नहीं पूछा जाएगा।

DISOBEY : सरकारी फरमान का पालन नहीं..!

गुजरात बोर्ड लगातार अपनी परीक्षा और पाठ्यक्रमों में बदलाव करता जा रहा है। विद्यार्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए परीक्षा प्रणाली में भी कई बड़े बदलाव किए। अब गुजरात बोर्ड ने 2020 में होने वाली परीक्षा में बड़ा बदलाव करने की घोषणा कर दी है। 10वीं के विद्यार्थियों की परीक्षा प्रणाली को बदला गया है। बोर्ड की ओर से अब 80 अंकों का प्रश्नपत्र दिया जाएगा और ऐसा पहली बार होगा। अब तक विद्यार्थियों को 100 अंकों का प्रश्नपत्र दिया जाता था।

GOVERNMENT BACK FOOT : निजी स्कूल संचालकों के सामने झुकना पड़ा शिक्षा विभाग को..?

पहली बार परीक्षा में 80 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। 20 अंक स्कूल की आंतरिक परीक्षा और स्कूल में विद्यार्थियों के व्यवहार के आधार पर मिलेंगे। इस तरह से विद्यार्थियों का 100 अंकों का मूल्यांकन होगा। साथ ही बोर्ड ने परीक्षा में से ओएमआर प्रणाली को हटा देने का फैसला भी किया है। विद्यार्थी प्रतियोगिता परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सके, इसलिए ओएमआर प्रणाली को लागू किया गया था। लेकिन बोर्ड ने यह साफ किया है कि किसी भी विषय में ओएमआर प्रणाली के प्रश्नपत्र नहीं होंगे। बोर्ड ने यह भी साफ किया है कि विद्यार्थियों की परीक्षा प्रणाली और प्रश्नपत्र के ढांचे को बदला गया है। पाठ्यक्रम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। विद्यार्थी और स्कूल नई प्रणाली के आधार पर तैयारी करे इसलिए अभी से बोर्ड ने सभी को इसके बारे में आदेश जारी कर जानकारी दी है।

Show More
Divyesh Kumar Sondarva
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned