script

पुस्तकें ज्ञान का भंडार और सच्ची मित्र

locationसूरतPublished: Sep 30, 2018 11:14:24 pm

Submitted by:

Sunil Mishra

8 दिवसीय पुस्तक मेले का उद्घाटन

patrika

पुस्तकें ज्ञान का भंडार और सच्ची मित्र


सिलवासा. पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित बुक फेस्टिवल का उद्घाटन समारोह में दानह,दमण, दीव प्रशासक प्रफुल्लभाई पटेल ने कहा कि प्रशासन जनता के कल्याण व जरूरी सुविधाओं को जुटाने के लिए कार्य कर रहा है। सबका साथ सबका विकास प्रशासन का मुख्य लक्ष्य है। बुक फेस्टिवल के दौरान आम लोगों के मनोरंजन के कार्यक्रम रखे गए हैं। मंच पर पहुंचते ही प्रशासक का सत्कार किया। उद्घाटन समारोह में सांसद नटूभाई पटेल, प्रशासक के सलाहाकार एसएस यादव, पर्यटन सचिव पूजा जैन, डीआइजी बी के सिंह, नेशनल बुक ट्रस्ट के संयुक्त निदेशक इमरान उल हक, कलक्टर कण्णन गोपीनाथन, अन्य सरकारी अधिकारी, उद्योगपति, बाहर से आए अतिथि एवं आम लोग मौजूद थे।
कार्यक्रम में सिलवासा के अलावा आसपास के विस्तारों से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। गाजे-बाजे के साथ नाचते, खुशियां मनाते हुए कलाकारों ने सभा को उत्सव में बदल दिया। उदघाटन के बाद शहर के अलावा गांवों से भी लोग सभा स्थल पर पहुंचे।
प्रशासक ने कहा कि पुस्तकें ज्ञान का भंडार हैं। वे सच्ची मित्र हैं। पुस्तकों के माध्यम से बुद्धि और दिमाग का विकास होता है। केन्द्र सरकार की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार गरीबों का उत्थान कर रही है। केन्द्र सरकार के नेतृत्व में संघ प्रदेशों में जनकल्याण व विकास के कार्यों से इतिहास रचा हैं। जनधन कल्याण, अटल पेंशन, मुद्रा स्कीम, सूर्योदय, स्वास्थ्य बीमा, गैस एवं खाद्य सब्सिडी आदि योजनाएं आम आदमी तक पहुंची हैं। सभी को छत और रोजगार देने के लिए प्रशासन ने उल्लेखनीय कार्य हुए हैं।
देशभर के विक्रेताओं ने लगाई स्टॉल
बुक फेस्टिवल में देशभर के विक्रेताओं ने स्टॉल लगाई हैं। मेले में लेखक सौरभ शाह ने कहा कि पुस्तकें ज्ञान का अकूत भंडार ही नहीं, बल्कि हमारे सच्ची मित्र भी हैं। पुस्तकों के बिना ज्ञान की कल्पना नहीं की जा सकती है। पुस्तक मेला लोगों को एक ही जगह विभिन्न प्रकार की पुस्तकों से रूबरू होने का अवसर प्रदान करता है। पुस्तकों की दुनिया में सिर्फ आनंद ही आनंद है। पुस्तकों के अध्ययन से ज्ञान में वृद्धि होती है तथा ज्ञान प्राप्ति से सुख के सारे दरवाजे खुल जाते हैं। सभा में इमरान उल हक ने नेशनल बुक ट्रस्ट की उपलब्धियों की प्रशंसा की।

ट्रेंडिंग वीडियो