scriptबूथों पर नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था | Braille script for blind voters on booths | Patrika News

बूथों पर नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था

locationसूरतPublished: Mar 26, 2019 09:05:06 pm

Submitted by:

Sanjeev Kumar Singh

भरुच लोकसभा सीट….पहले पहचान फिर करेंगे मतदान

surat photo

बूथों पर नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था

भरुच.

भरुच लोकसभा क्षेत्र में कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे इसके लिए कई तरह की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में निर्वाचन आयोग ने बूथों पर नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की व्यवस्था की है, जिससे वे इवीएम पर आसानी से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इसके लिए निर्वाचन विभाग डमी बैलेट सीट तैयार क रने की प्रकिया में भी जुटा है।
उद्देश्य है कि दृष्टिबाधित मतदाताओं को बूथ पर कोई परेशानी न हो। मतदान के पूर्व उन्हें प्रत्याशियों के नाम के आगे क्रमांक लिखी पुस्तक दी जाएगी, जिस पर क्रम संख्या को वह ब्रेल लिपि में समझेंगे और फिर बैलेट यूनिट पर भी क्रम संख्या के आगे अंगुलियों से प्रत्याशी की पहचान कर वोट कर सकेंगे।
सेना के शौर्य पर सियासत क्यों?

भारतीय जनता पार्टी अन्य भाषा भाषी सेल के जिला सहसंयोजक राजीव कुमार सिंह, पप्पू सिंह ने विज्ञप्ति में बताया कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सरकार को विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष का घेरना अच्छी बात है पर जब बात देश हित की हो तो विपक्ष को भी सरकार का साथ देना चाहिए। अफसोस है कि एयर स्ट्राइक के बाद सेना के शौर्य पर सवाल उठाए जा रहे हैं।
राजीव कुमार सिंह ने कहा कि सरकार से सबूत मांगे जा रहे हैं। देशवासी जानता है कि पाकिस्तान में एयर स्ट्राइक किए जाने की जरुरत थी और हमारे देश के सैनिकों ने इसे बखूबी अंजाम दिया। आज पूरा देश सेना को सलाम कर रहा है। वहीं विपक्षी पार्टियां वोट के लिए सेना के शौैर्य पर सवाल उठा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो