scriptdiamond markets हीरा बाजारों में पाबंदियों के साथ आज से शुरू होगा कारोबार | Business will start today with restrictions in diamond markets | Patrika News

diamond markets हीरा बाजारों में पाबंदियों के साथ आज से शुरू होगा कारोबार

locationसूरतPublished: Jul 09, 2020 09:03:03 pm

संक्रमितों के मिलने और क्लस्टर एरिया में आने के कारण मनपा प्रशासन ने बंद कराए थे बाजार, फिर संक्रमित मिले तो दोबारा बंद होंगे बाजार, बाजार खोलने के लिए जारी की है एसओपी, इस बार पहले से सख्त हैं नियम

बाजार बंद कराए तो खुले में हो रहे सौदे

बाजार बंद कराए तो खुले में हो रहे सौदे

सूरत. शहर में शुक्रवार से खुलने जा रहे हीरा बाजार के लिए आने वाला समय खासा चुनौतीपूर्ण है। दोबारा बाजार खोलने से पहले मनपा ने जो एसओपी जारी की है, वह पहले से ज्यादा सख्त है। इस बार जरा सी लापरवाही भी हीरा कारोबारियों के लिए मुश्किलभरी साबित हो सकती है।
अनलॉक 1.0 के बाद से शहर में संक्रमितों के मिलने का ग्राफ तेजी से आगे बढ़ा है। इसमें 30 फीसदी से ज्यादा संक्रमित हीरा कारखानों और दफ्तरों से मिले हैं। हीरा उद्योग से संक्रमितों के लगातार मिलने के बाद मनपा प्रशासन ने तीन कारखाने सील किए थे। इससे भी बात नहीं बनी तो हीरा बाजारों को बंद करना शुरू किया था। कई बाजार क्लस्टर एरिया में होने के कारण बंद हो गए थे। बीते एक सप्ताह से ज्यादा समय से हीरा कारोबार लगभग ठप पड़ा हुआ है। पिछले सप्ताह सूरत आए मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्यसरकार में राज्यमंत्री किशोर कानाणी को हीरा उद्यमियों के साथ बैठक कर बाजार खुलने की राह तलाशने की जिम्मेदारी सौंपी थी।
राज्यमंत्री के साथ बातचीत के बाद इस बात पर सहमति बनी थी कि दस जुलाई से हीरा बाजार और 14 जुलाई से हीरा कारखाने खोले जाएंगे। इससे पहले अलग-अलग एसओपी जारी होंगी जिनपर हीरा बाजार और कारखानों में अमल करना होगा। मनपा प्रशासन ने बुधवार को ही हीरा बाजारों के लिए एसओपी जारी कर दी है। इस बार की एसओपी अनलॉक 1.0 से पहले जारी की गई एसओपी से कहीं ज्यादा सख्त है। जानकारों के मुताबिक शुक्रवार को बाजार खुलने के बाद दो-एक दिन तो एसओपी के मुताबिक व्यवस्था करने में ही लग जाएंगे। एसओपी पर अमल कराने के लिए हर बिल्डिंग में एक कोरोना वारियर की नियुक्ति ही हीरा बाजारों के लिए चुनौती से कम नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो